UP Corona Update Today: प्रदेश में 497 ऑक्सीजन प्लाण्ट चालू, मरीजों की संख्या 138

Corona Update: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोविड-19 से बचाव और उपचार की व्यवस्था को प्रभावी बनाये रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन सुनिश्चित कराया जाए।

Newstrack :  Network
Published By :  Shweta
Update: 2021-10-09 13:16 GMT

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटोः सोशल मीडिया)

UP Corona Update Today: कोरोना काल के दौरान आक्सीजन की कमी से हुई मौतों को लेकर राज्य सरकार की गंभीरता को देखते हुए उस दौरान आक्सीजन प्लांट लगाए जाने की प्रकिया के तहत प्रदेश में अब तक 497 ऑक्सीजन प्लाण्ट आरम्भ हो चुके हैं। बाकी पर काम तेजी से किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ अब तक राज्य में 8 करोड़ 1 लाख 36 हजार 794 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश देश का एक मात्र राज्य है, जहां अब तक 8 करोड़ एक लाख से अधिक कोरोना टेस्ट किये जा चुके हैं।

यूपी में कोरोना जांच अपडेट (UP Me Corona Janch Update Today)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोविड-19 से बचाव और उपचार की व्यवस्था को प्रभावी बनाये रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का एक मात्र ऐसा राज्य है जहां अब तक 8 करोड़ 01 लाख से अधिक कोविड की जांच हुई है, साथ ही, 9 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड की पहली डोज भी दी जा चुकी है, जो दर्शाता है कि प्रदेश सरकार कोविड के प्रति पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। सीएम योगी आज यहां एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में अवगत कराया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 11 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 17 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। इस समय प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 138 है।

जनपद अलीगढ़, अमरोहा, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बस्ती, बहराइच, भदोही, देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, कानपुर देहात, कासगंज, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, महराजगंज, महोबा, मऊ, मीरजापुर, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रायबरेली, रामपुर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती, सीतापुर, सोनभद्र, सुल्तानपुर, उन्नाव और वाराणसी में कोविड का एक भी मरीज नहीं है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.7 प्रतिशत है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 1,72,447 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 8 करोड़ 1 लाख 36 हजार 794 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी नागरिकों को कोरोना टीकाकरण का सुरक्षा कवच निःशुल्क उपलब्ध करा रही है। प्रदेश में टीकाकरण कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन कार्य को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए पात्र लोगों का समय से टीकाकरण किया जाए। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि राज्य में गत दिवस तक 11 करोड़ 45 लाख 22 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि केन्द्र व राज्य सरकार के समन्वित प्रयासों से निर्माणाधीन 548 में से अब तक 497 ऑक्सीजन प्लाण्ट क्रियाशील हो चुके हैं। इसमें पीएम केयर से प्रस्तावित 127 में से 126 प्लाण्ट भी शामिल हैं। उन्होंने शेष ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना तेजी से किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डेंगू, डायरिया, कॉलरा सहित विभिन्न विषाणु व जीवाणुजनित बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य निरन्तर जारी रखा जाए। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक किया जाए। योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी 75 जनपदों में न्यूनतम एक-एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए कृतसंकल्पित है। निरंतर किये गये प्रयासों के परिणामस्वरूप प्रदेश के 59 जनपदों में न्यूनतम एक मेडिकल कॉलेज क्रियाशील हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि 16 जनपदों में पीपीपी मॉडल के आधार पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना के सम्बन्ध में तेजी से प्रक्रिया पूरी कर ली जाए, ताकि मेडिकल कॉलेज की स्थापना का कार्य प्रारम्भ हो सके।

Tags:    

Similar News