राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने वृक्षारोपण महाकुंभ का किया शुभारंभ

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शुक्रवार को कासगंज के चंदनपुर घटियारी ग्राम में पौधा रोपित करके वृक्षारोपण महाकुंभ का शुभारम्भ किया। राज्य सरकार ने 'भारत छोड़ो आंदोलन' की 77वी वर्षगांठ के अवसर पर प्रारंभ किये गये।

Update: 2019-08-09 15:17 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शुक्रवार को कासगंज के चंदनपुर घटियारी ग्राम में पौधा रोपित करके वृक्षारोपण महाकुंभ का शुभारम्भ किया। राज्य सरकार ने 'भारत छोड़ो आंदोलन' की 77वी वर्षगांठ के अवसर पर प्रारंभ किये गये वृक्षारोपण महाकुम्भ में 'एक व्यक्ति एक वृक्ष' अभियान के अन्तर्गत 22 करोड़ पौधे लगाये जाने का संकल्प लिया है।

यह भी पढ़ें...बीजेपी नेता अरुण जेटली की तबीयत खराब, एम्स में भर्ती, मिलने पहुंचे पीएम मोदी

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने इस अवसर पर रामचरितमानस के रचियता तुलसीदास की पावन जन्मस्थली एवं देश को आजाद कराने वाले शहीदों को नमन किया। उन्होंने कहा कि बदलता पर्यावरण चिंता का विषय है। जहां बारिश नहीं होती थी वहां बाढ़ की स्थिति है और जहां बारिश होती थी वह क्षेत्र सूखाग्रस्त हो रहा है। भावी पीढ़ी के लिये हमें पर्यावरण और जल को बचाना है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण एवं जल संरक्षण में महिलाओं एवं बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित की जाये।

आनंदीबेन ने उपस्थित जनसमूह से कहा कि वह स्वयं तय करें कि पर्यावरण की रक्षा कैसे की जाए।

यह भी पढ़ें...जम्मू-कश्मीर में शांति से मनाई जाएगी ईद: राज्यपाल मलिक

पानी बचाने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि उतने ही पानी का उपयोग करें जितनी आवश्यकता हो। लोग आधा पानी पीते हैं आधा छोड़ देते हैं जो बर्बाद होता है। बच्चे भी बड़े काम कर सकते हैं। बेटी-बेटे में कोई भेद नहीं होना चाहिए। दोनों को उचित शिक्षा, पोषण, संस्कार देने और रोगमुक्त रखने की आवश्यकता है। छात्र-छात्राओं से अपेक्षा करते हुये राज्यपाल ने कहा कि वे अपने प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों के साथ समय निकालकर आयें और नवरोपित पौधों की सिंचाई का काम करने की जिम्मेदारी लें।

यह भी पढ़ें...सीएम योगी की बड़ी कार्रवाई, कैबिनेट मंत्री नंदी के विभाग के सभी तबादले किए रद्द

उन्होंने कहा कि जिस तरह मां-बाप अपने बच्चों को पाल-पोसकर बड़ा करते हैं, उसी तरह पौधों को भी अपनी संतान समझें। सोरों में गंगा के किनारे स्थित गांव चन्दनपुर घटियारी की 62.25 हेक्टेयर भूमि पर 51 प्रजातियों के एक लाख एक हजार पौधे लगाकर गंगा वन स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि गंगा वन को ईको टूरिज्म के रूप में विकसित किया जायेगा।

इससे पूर्व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा राज्यपाल का स्वागत फलों से किया गया। बाद में यह फल आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों में वितरित कराये गये।

Tags:    

Similar News