स्कूल खुलने से पहले ही बवाल: योगी सरकार-शिक्षकों में टकराव, क्या खुल पाएंगे स्कूल?

लखनऊ के बख्शी का तालाब विकास खण्ड में ऐसा मामला सामने आया है, जिसमे ब्लाक के 600 से अधिक शिक्षकों की कोविड-19 में डयूटी लगाये जाने के कारण कई विद्यालय बंद हो गए है।

Update: 2020-10-11 15:52 GMT

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में स्कूल खुलने को लेकर सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी, लेकिन शिक्षकों को लेकर अब बवाल खड़ा हो गया। दरअसल, यूपी में परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की डयूटी कोविड-19 में लगाये जाने के कारण कई जगह शिक्षकों का अभाव हो गया है। हालात ये है कि कई विद्यालयों के बंद होने की नौबत आ गई है। इससे बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा की जा रही आन लाइन कक्षाओं के साथ ही बच्चों को वितरित की जाने वाली डेªस व पुस्तक वितरण का काम भी बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।

कोविड में लगी डयूटी से बीकेटी के कई प्राथमिक स्कूल बंद होने की कगार पर

राजधानी लखनऊ के बख्शी का तालाब विकास खण्ड में ऐसा मामला सामने आया है। जिसमे ब्लाक के 600 से अधिक शिक्षकों की कोविड-19 में डयूटी लगाये जाने के कारण कई विद्यालय बंद हो गए है तो कई में केवल एक ही अध्यापक शिक्षण कार्य के लिए बचा है।

ब्लाक की इस स्थिति से अवगत कराते हुए बख्शी का तालाब के खण्ड शिक्षा अधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भेज कर गुहार लगायी है कि कोविड-19 में शिक्षकों की डयूटी सही अनुपात में लगाई जाए जिससे विद्यालयों के शिक्षण कार्य प्रभावित न हो।

ये भी पढ़ेंः अभी-अभी सेना पर हमला: लगातार हो रही फायरिंग, सहमे लोग थर-थर कांपे

एक ही ब्लाक से लगा दी 600 शिक्षकों की कोविड-19 में डयूटी

खण्ड शिक्षा अधिकारी ने अपने पत्र में लिखा है कि कोविड कंट्रोल सेंटर लाल बाग तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुडम्बा में पूर्व से ही करीब 50 शिक्षक डयूटी कर रहे है। इसके बाद बीती 05 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अलीगंज में 183 शिक्षकों की डयूटी लगा दी गई।

इसी तरह बीती 08 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिनहट में 184 तथा आलमबाग जोन-8 में करीब 70 शिक्षकों की कोविड-19 में डयूटी लगायी गई है। डयूटी के लिए शिक्षकों को जो क्षेत्र आवंटित किए गये है वह बख्शी का तालाब ब्लाक से बहुत दूर है।

ये भी पढ़ेंः 100 रु का सिक्का जारी: कल मोदी करेंगे अनावरण, कुछ ऐसा आएगा नजर

उन्होंने यह भी लिखा है कि 117 शिक्षकों व शिक्षामित्रों की डयूटी बीएलओ में लगाई गई है। इस तरह एक ही ब्लाक से 600 से ज्यादा शिक्षकों की डयूटी कोविड तथा बीएलओं में लगाये जाने से बेसिक शिक्षा विभाग के कार्य प्रभावित हो रहे है।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News