UP Weather: सावन से पहले रफ्तार पकड़ेगा मानसून, इन जिलों में होगी भारी बारिश

Up weather: उत्तर प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय होने जा रहा है, जिसकी वजह से कई जिलों में तेज बारिश और बिजली गिरने की संभावना जताई जा रही हैं। सावन की शुरुआत से ही मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिलने वाला है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-20 02:36 GMT

उत्तर प्रदेश में बदलेगा मौसम का मिजाज

UP Weather: उत्तर प्रदेश में सावन की शुरुआत काफी अच्छी और सुहावनी होने वाली है। मौसम का मिजाज बदलने वाला है। लोगों को तीखी धूप और उमस भरी गर्मी से राहत मिलने वाली है। उत्तर प्रदेश में मानसून पर लगे ब्रेक को लेकर मौसम विभाग ने बड़ी अपडेट दी है। आईएमडी लखनऊ (IMD Lucknow) के अनुसार, 20 और 21 जुलाई को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गरज चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है। इस बारिश के साथ ही प्रदेश में एक बार फिर तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।

मौसम विभाग ने क्या बताया?


आईएमडी की वेदर रिपोर्ट (IMD Weather Report) के अनुसार, उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, मेरठ, बिजनौर, माहौबा, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बहराइच, लखीमपुर खीरी सहित आस पास के इलाकों में गरज चमक के साथ तेज बारिश की संभावना है। वहीं मिर्जापुर, लखनऊ, चंदौली, प्रयागराज, सोनभद्र, वाराणसी, गाजीपुर में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। साथ ही कहीं कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है। गौरतलब है कि बीते दिन यानी शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में सुबह से ही तीखी धूप देखने को मिली। सुबह से ही लोग उमस भरी गर्मी से बेहाल दिखे। हालांकि, देर शाम कानपुर, लखनऊ, वाराणसी समेत कई जिलों में तेज हवाओं ने मौसम का मिजाज बदला और कहीं कहीं छिटपुट बारिश देखने को मिली। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में रात के तापमान में सबसे अधिक गोरखपुर मण्डल मे गिरावट दर्ज हुई। शेष मण्डलों में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला।

22 जुलाई के बाद मानसून होगा सक्रिय

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर प्रदेश में मानसून पर लगा ब्रेक अब फिर से हटने वाला है और एक बार फिर प्रदेश में बारिश का दौर देखने को मिलेगा। 22 जुलाई के बाद मानसून की सक्रियता और बढ़ेगी। उन्होंने आगे कहा कि इस दौरान अच्छी बारिश की संभावना है। 

Tags:    

Similar News