विकास दुबे मुठभेड़ः अब जस्टिस चौहान करेंगे हेड, जांच आयोग हुआ पुनर्गठित

विकास दुबे एनकाउंटर मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कमीशन का पुनर्गठन किया है। इसे सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस बीएस चौहान हेड करेंगे ।

Update: 2020-07-22 09:11 GMT

नई दिल्ली: विकास दुबे एनकाउंटर मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कमीशन का पुनर्गठन किया है। इसे सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस बीएस चौहान हेड करेंगे । पूर्व डीजीपी केएल गुप्ता भी कमेटी में शामिल किये गए हैं। सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने जांच रिपोर्ट दो महीने में सौंपने को कहा है।

ये भी पढ़ें:भूकंप से हिली धरती: 7.8 की तीव्रता से कांप उठा देश, जारी हुआ सुनामी का अलर्ट

जांच को दिखावा बताया था

उल्लेखनीय है कि कानपुर के विकास दुबे मामले के याचिकाकर्ता ने यूपी सरकार की तरफ से करवाई जा रही जांच को दिखावा बताया था। याचिकाकर्ता अनूप प्रकाश अवस्थी ने सुप्रीम कोर्ट में गत सोमवार को होने वाली सुनवाई से पहले हलफनामा दाखिल कर कहा था कि यूपी सरकार की तरफ से नियुक्त न्यायिक आयोग अवैध है। कोर्ट को यह भी बताया गया था कि मामले की जांच के लिए गठित SIT के सदस्य रविंद्र गौर खुद ही पहले फर्जी मुठभेड़ कर चुके हैं।

जिस पर कोर्ट ने गत सोमवार को विकास दुबे एनकाउंटर की जांच सीबीआई या एनआईए से कराने की मांग वाली याचिका की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई पर जांच आयोग का पुनर्गठन करने को कहा था।

इसमें कहा गया था कि आयोग में सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जज और सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों को शामिल किया जाए । इस पर राज्य सरकार की तरफ से कहा गया था कि वह आयोग के पुनर्गठन के लिए तैयार है । इसमें बदलाव के सुझाव को लेकर अधिसूचना का मसौदा 22 जुलाई को पेश किया जाएगा । इस सुनवाई में में यह भी कहा था कि प्रदेश के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के उन बयानों पर भी गौर किया जाए।

ये भी पढ़ें:पर्दे पर कश्मीर का दर्द: इस फिल्म से लोगों तक पहुँचेगी कहानी, फर्स्ट लुक जारी

कोर्ट में सुनवाई के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार ने जांच टीम का नाम सौंप दिया है। इसमें पूर्व न्यायाधीश के रूप में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश बीएस चौहान और पूर्व डीजीपी के तौर पर केएल गुप्ता का नाम प्रस्तावित किया गया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News