Sonbhadra News: धान खरीद बंद रहने से किसानों में आक्रोश, राबर्ट्सगंज-खलियारी राजमार्ग पर लगाया जाम

Sonbhadra News: जनपद सोनभद्र में धान खरीद बंद रहने से खफा किसान सड़क पर उतर गए हैं, किसानों ने चतरा हाट शाखा के सामने राबर्ट्सगंज-खलियारी राजमार्ग पर तगड़ा जाम लगा दिया है, सपा के पूर्व विधायक सहित विभिन्न संगठनों के लोग मौके पर पहुंच गए हैं।

Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-12-31 09:12 GMT

सोनभद्र: धान खरीद बंद रहने से किसानों का प्रदर्शन 

Sonbhadra News: खाद्य विपणन विभाग (Food Marketing Department) के क्रय केंद्रों पर लगातार दूसरे दिन धान खरीद ठप (Paddy procurement) रहने से खफा किसान शुक्रवार की दोपहर सड़क पर उतर पड़े। खरीद बंद रहने के विरोध में जमकर नारेबाजी की। राबर्ट्सगंज-खलियारी राजमार्ग (Robertsganj-Khaliyari Highway) जाम कर प्रदर्शन किया।

मौके पर पहुंचे सपा के पूर्व विधायक अविनाश कुशवाहा (Former SP MLA Avinash Kushwaha), और पूर्वांचल नवनिर्माण मंच (Purvanchal Navnirman Manch) के नेताओं ने भी किसानों के समर्थन में आवाज उठाई। पुलिस किसानों को समझा-बुझाकर शांत कराने में जुटी रही लेकिन किसान धान खरीद शुरू होने के बाद ही जाम समाप्त करने की बात पर अड़े हुए थे।

खाद्य विपणन अधिकारी और किसानों के बीच बहस

बताते चलें कि चंदौली में गत बुधवार को जिला खाद्य विपणन अधिकारी और किसानों के बीच खरीद को लेकर हुई कहासुनी के मामले को लेकर बृहस्पतिवार से जिले के खाद्य विपणन क्रय केंद्रों के कर्मी कार्य बहिष्कार पर हैं। इसके चलते बृहस्पतिवार को क्रय केंद्रों पर खड़े तमाम किसानों के पास टोकन होने के बावजूद खरीद नहीं हो पाई। शुक्रवार को भी कार्य बहिष्कार का सिलसिला जारी रहा।


बैक डोर से धान खरीद का आरोप

वहीं कार्य बहिष्कार के बीच की जगह जगह बैक डोर से धान खरीद (buy paddy from back door) होने की जानकारी जैसे ही किसानों को मिली भड़क उठे और और सड़क पर उतर कर जाम लगा दिया। इसकी जानकारी जैसे ही पुलिस को लगी, पहुंच कर जाम लगा रहे लोगों को समझाने-बुझाने में जुट गई। तब तक मौके से राबर्ट्सगंज के पूर्व सपा विधायक अविनाश कुशवाहा, पूर्वांचल नवनिर्माण मंच के नेता गिरीश पांडेय, गुप्तकाशी ट्रस्ट के संयोजक रवि चौबे आदि पहुंच गए। उन्होंने भी किसानों के समर्थन में आवाज उठानी शुरू कर दी।

किसानों ने जांच की भी मांग उठाई गई

अविनाश कुशवाहा ने कहा कि क्रय केंद्रों पर वास्तविक किसानों की धान खरीद नहीं हो पा रही है। वही बिचौलियों के जरिए कार्यों में रोजाना अच्छी खासी धान खरीद दिखा दी जा रही है। किसानों का कहना था कि बृहस्पतिवार को पूरे दिन निर्धारित समय सीमा में चतरा हाट शाखा पर कोई धान खरीद नहीं हुई लेकिन अवधि बीत जाने के बाद चुपके से दो किसानों का धान खरीद लिया गया। खाद्य विपणन विभाग के अधिकारियों पर बैकडोर से धान खरीद की आड़ में उगाही और भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए जांच की भी मांग उठाई गई। -

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News