Sonbhadra News: सेंक्च्युरी एरिया में पकड़ी गई इमारती लकड़ियों की तस्करी, फायरिंग के बीच एक दबोचा गया

Sonbhadra News: गुरमा रेंज के कन्हौरा सेंक्च्युरी एरिया में इमारती लकड़ियों के कटान और उसके तस्करी की सूचना मिल रही थी।

Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-10-26 12:48 GMT

Sonbhadra: सेंक्च्युरी एरिया में पकड़ी गई इमारती लकड़ियों की तस्करी

Sonbhadra News: जिस सेंक्च्युरी एरिया (Sanctuary Area) में माचिस की एक तीली भी ले जाना गुनाह है। उस सेंक्च्युरी एरिया से इमारती लकड़ियों (timber smuggling) की तस्करी हो रही है। मंगलवार को जब यह सच लोगों के सामने आया तो लोग चौंक गए। नजर में आने पर वनकर्मियों की टीम ने इमारती लकड़ियों (imarti lakdiya) से लदी बोलेरो को रोका तो उसमें बैठे तस्करों ने बचने के लिए फायर झोंक दिया। घेराबंदी कर वनकर्मियों की टीम ने एक तस्कर के साथ ही लकड़ी लदी पिकअप कब्जे में ले ली। दूसरा तस्कर जंगल के रास्ते भाग निकला। पकड़े गए तस्कर (Taskar) का दोपहर बाद चालान कर दिया गया। फायरिंग स्थल से चार खोखे भी बरामद किये गये हैं।

बताते हैं कि पिछले कई दिनों से गुरमा रेंज के कन्हौरा सेंक्च्युरी एरिया में इमारती लकड़ियों (Imarti lakdi) के कटान और उसके तस्करी की सूचना मिल रही थी। गुरमा रेंजर चंद्र प्रकाश तिवारी की अगुवाई वाली टीम ने दो-तीन बार बताई गई जगह पर छापा भी मारा लेकिन तस्कर बचकर निकल जाते रहे। सोमवार की आधी रात के करीब किसी ने गुरमा रेंजर को लकड़ियों की कटान और तस्करी की सूचना दी। इस पर रेंजर चंद्र प्रकाश तिवारी और वन दरोगा सतीश कुमार (Forest department police satish kumar) दीक्षित की अगुवाई में दो टीमें अलग-अलग दिशा से बताई गई जगह की तरफ रवाना हुईं। जैसे ही वन दरोगा की अगुवाई वाली टीम कन्हौरा सेंक्च्युरी क्षेत्र में पहुंची। सामने से एक बोलेरो आती दिखाई दी।

तस्कर फायरिंग कर वाहन को तेजी से भगाने लगे

बोलेरो वाहन को रूकने का इशारा किया गया तो उसमें बैठे तस्कर फायरिंग कर वाहन को तेजी से भगाने लगे। उधर, दूसरी तरफ से रेंजर चन्द्र प्रकाश तिवारी की अगुवाई वाली टीम ने भी घेरेबंदी कर लकड़ी लदी पिकअप सहित एक तस्कर को पकड़ने में कामयाबी पा ली। दूसरा तस्कर वाहन से कूदकर फरार हो गया। पकड़े गए तस्कर ने अपना नाम राधेश्याम पुत्र बचाऊ निवासी कम्हरिया थाना रायपुर बताया। उसको गिरफ्तार (accused arrested) करने के साथ वाहन को भी जब्त कर लिया गया। मामले में वन्यजीव अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए पकड़े गए आरोपी को दोपहर बाद न्यायालय में पेश किया गया, जहां उसे न्यायिक हिरासत में लेकर जेल भेज दिया गया। 

ये हैं कामयाबी पाने वाले ऑफिसर्स

कामयाबी पाने वाली टीम में वन्यजीव रक्षक राम कैलाश आर्य, वन दरोगा अजय प्रकाश, वन रक्षक अनिल कुमार सिंह, वन्यजीव रक्षक रामदास, वन दरोगा फराज नदीम भी शामिल रहे। रेंजर चंद्रप्रकाश तिवारी ने कार्रवाई की पुष्टि करते हुए बताया कि लकड़ी काटने और उसके तस्करी करने वालों के खिलाफ लगातार अभियान जारी रहेगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News