राज्य कर्मचारियों को खुशखबरी: मिलेगा दीपावली का तोहफा, 15 लाख होंगे लाभार्थी

केन्द्र की ही तर्ज पर प्रदेश की योगी सरकार भी राज्य कर्मचारियों को दीपावली पर बोनस का तोहफा देने जा रही है। इस सम्बन्ध में वित्त विभाग को निर्देश दे दिए गए हैं। प्रदेश में तकरीबन 15 लाख अराजपत्रित कर्मचारी हैं जिन्हें बोनस का लाभ मिलेगा।

Update: 2020-11-05 14:48 GMT
राज्य कर्मचारियों को खुशखबरी: मिलेगा दीपावली का तोहफा, 15 लाख होंगे लाभार्थी

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: केन्द्र की ही तर्ज पर प्रदेश की योगी सरकार भी राज्य कर्मचारियों को दीपावली पर बोनस का तोहफा देने जा रही है। इस सम्बन्ध में वित्त विभाग को निर्देश दे दिए गए हैं। प्रदेश में तकरीबन 15 लाख अराजपत्रित कर्मचारी हैं जिन्हें बोनस का लाभ मिलेगा। कर्मचारियों को पिछले वित्तीय वर्ष के 30 दिन के वेतन के बराबर बोनस मिलता है। सरकार बोनस का कुछ हिस्सा जीपीएफ में जबकि कुछ नकद देती रही है। इस पर 967 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च आता है।

ये भी पढ़ें: रोएगा मुख्तार अंसारी: करीबी भाई मेराज पर कसा शिकंजा, हो गया तगड़ा एक्शन

स्पेशल कैश पैकेज

कोरोना आपदा और लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था में आयी सुस्ती को रफ्तार देने के लिए केंद्र की तर्ज पर हाल ही में प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों के लिए स्पेशल फेस्टिवल एडवांस और अवकाश यात्रा सुविधा (एलटीसी) के बदले स्पेशल कैश पैकेज दिया है।

ये भी पढ़ें: आ रहीं बंपर नौकरियां: यही है शानदार मौका, हर हाल में कर लें आवेदन

वित्त विभाग के सूत्रों ने बताया कि प्रदेश में राज्य कर्मियों के 12.40 लाख पद, सार्वजनिक क्षेत्र के करीब एक लाख और सहायतित संस्थाओं के 7.12 लाख पद हैं। इनमें से करीब 16 लाख कार्यरत हैं. इन्हें यदि 10 हजार रुपये एडवांस दिया जाता है तो सरकार पर 1600 करोड़ रुपये का व्यय भार आने का अनुमान है।

ये भी पढ़ें: हिल उठा मुख्तार अंसारी: एक और बड़ी कार्यवाही, करोड़ों की ईमारत ध्वस्त

केंद्र ने अपने कर्मचारियों को अवकाश यात्रा रियायत के बदले नकदी वाउचर और खरीदारी के लिए 10 हजार रुपये अग्रिम देने का ऐलान किया है. कर्मचारियों को परंपरागत तौर पर जो भी लाभ मिलता रहा है। अगर प्रदेश सरकार ने केंद्र की तरह दीवाली पर अग्रिम व एलटीसी के बदले नकदी वाउचर के भुगतान का फैसला किया तो करीब 16 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा।

ये भी पढ़ें: भारत के लिए खुशखबरी: इस महीने में लॉन्च होगी वैक्सीन, जल्द हो सकता है ऐलान

Tags:    

Similar News