Heavy Rain Alert: तबाही का मंजर उत्तराखंड में, बारिश व भूस्खलन से 43 सड़के बंद, कैलाश यात्रा पर 30 जून तक रोक

Uttarakhand News: उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। लगातार हो रही बारिश से सड़कों के बंद होने का सिलसिला शुरू हो गया है। राज्य में लगातार बारिश और भूस्खलन के कारण 43 सड़के बंद कर दी गई हैं।

Update: 2023-06-27 03:02 GMT
बारिश व भूस्खलन ( फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Uttarakhand News: उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। लगातार हो रही बारिश से सड़कों के बंद होने का सिलसिला शुरू हो गया है। राज्य में लगातार बारिश और भूस्खलन के कारण 43 सड़के बंद कर दी गई हैं। इसके अलावा तीन स्टेट हाइवे, दो मुख्य जिला मार्ग, एक अन्य जिला मार्ग और 37 ग्रामीण सड़कें बंद हो गई हैं। पिथौरागढ़ में लगातार बारिश को देखते हुए प्रशासन ने 30 जून तक आदि कैलाश यात्रा पर रोक लगा दी है।

8 जिलों में भारी बारिश अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार (27 जून) से अगले तीन से चार दिन तक ज्यादातर क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड के 8 जिलों नैनीताल, चंपावत, टिहरी, पौड़ी, देहरादून, हरिद्वार, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। उत्तराखंड में बारिश के चलते हालात खराब हो गए हैं। बारिश के कारण अलग-अलग जगहों पर 350 से ज्यादा यात्री फँसे हुए हैं। आदि कैलाश यात्रा मार्ग पर भारी बारिश और भूस्खलन के कारण लिपुलेख-तवाघाट मार्ग पूरी तरह बंद हो गया है। इसीलिए प्रशासन ने आदि कैलाश यात्रा पर 30 जून तक रोक लगा दी है।

होटलों में फंसे यात्री

जानकारी के मुताबिक आदि कैलाश और ओम पर्वत के दर्शन कर लौट रहे 160 से अधिक यात्री गूंजी के पास और धारचूला यात्रा पर जाने वाले 200 से अधिक यात्री होटलों में फंसे हुए हैं। यह यात्री बारिश थमने और रोड चालू होने का इंतजार कर रहे हैं। प्रदेश में भारी बारिश के चलते नदी उफान पर आ गई।

देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अगले कुुछ दिनों तक राज्य में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा उन्होने आकाशीय बिजली चमकने की भी संभावनी जाताई है। बता दें कि बीते दिनों बागेश्वर जिले के कपकोट में आकाशीय बिजली गिरने से करीब 400 बकरियों की मौत हो गई थी।

Tags:    

Similar News