Monsoon Effect in Uttrakhand: उत्तराखंड में भारी बारिश ने बरपाया कहर, बिजली गिरने से एक की मौत, केदारनाथ यात्रा भी रुकी

Heavy Rain in Uttarakhand: राजधानी देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य में मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। जिसे देखते हुए रविवार को देहरादून समेत सात जिलों में अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है

Update: 2023-06-25 08:33 GMT
Monsoon Effect in Uttrakhand (Image: Social Media)

Monsoon Effect in Uttrakhand: उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में मानसून के दस्तक देने के बाद से जोरदार बारिश हो रही है। उत्तराखंड के मौसम विभाग ने पिछले दिनों ही अगले एक हफ्ते तक मूसलाधार बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया था। प्रदेश में भारी बरसात का कहर दिखऩे लगा है। उत्तरकाशी जिले में आकाशीय बिजली के चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई, जबकि चार अन्य गंभीर रूप से झुलस गए। बारिश के कारण केदारनाध धाम यात्रा भी रूक गई है।

राजधानी देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य में मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। जिसे देखते हुए रविवार को देहरादून समेत सात जिलों में अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जिन जिलों में अधिक वर्षा होने की संभावना है, वो हैं – नैनीताल, बागेश्वर, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, पिथौड़ागढ़ और चंपावत जिले शामिल हैं।

उत्तरकाशी जिले में मची तबाही

मुस्लिमों के पलायन से जुड़ी खबरों को लेकर हाल ही में काफी सुर्खियों में रहा उत्तरकाशी जिले के पुरोला स्थित कंडियाल गांव में खराब मौसम ने तबाही मचा दी है। यहां एक खेत में किसान जब धान की रोपाई कर रहे थे, तभी वो आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए। इस हादसे में चार शख्स जहां गंभीर रूप से जख्मी हो गए, वहीं, पांचवें ने अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही दम तोड़ दिया।

मृतक की पहचान 20 वर्षीय अभिषेक के रूप में हुई है। वहीं, अन्य घायलों को स्थानीय प्राथमिक चिकित्सा केंद्र में उपचार देने के बाद देहरादून स्थित कोरोनेशन अस्पताल में रेफर कर दिया गया। हादसे में गंभीर रूप से झुलसे युवकों की शिनाख्त निखिल, अशोक और चंद्र सिंह के रूप में हुई है। इसके अलावा जिले के जरड़ा पंचायत में भी आकाशीय बिजली के चपेट में आने से मवेशी चराने गई एक लड़की के घायल होने की खबर है। जबकि चार मवेशियों की मौत हो गई।
भारी बारिश के कारण पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन का खतरा बढ़ गया है। शासन ने आपदा प्रबंधन समेत अन्य विभागों को अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया है। खराब मौसम को देखते हुए केदारनाथ धाम जा रहे यात्रियों को सोनप्रयाग में ही रोक दिया गया है। मौसम खुलने के बाद ही उन्हें आगे की यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

Tags:    

Similar News