Aligarh News:सीएम केआदेश को डीएम ने दिखाया ठेंगा कोर्ट में विचाराधीन मामले में भू माफिया ने ग्राम सभा जमीन पर किया कब्जा

Aligarh News: दबंग भूमाफिया ग्रामीण से बोला तेरी खाल में भर दूंगा भुस, ग्राम समाज की जमीन पर किया अवैध कब्जा।

Update: 2023-07-26 07:23 GMT

Aligarh News: प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं बुलडोजर बाबा के आदेशों को अलीगढ़ के डीएम से लेकर तहसील में बैठे एसडीएम के द्वारा ठेंगा दिखाए जाने का काम किया जा रहा है। जहां एक ओर प्रदेश के मुख्यमंत्री ग्राम समाज की सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करने वाले भू माफियाओं पर शिकंजा कसने के साथ ही कठोर कार्रवाई करते हुए अवैध कब्जे को बुलडोजर से ध्वस्त करा जमींदोज कर कब्जा मुक्त कराने में जुटे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के जनपद अलीगढ़ की तहसील अतरौली क्षेत्र के गांव कदौली में दबंग भू माफिया के द्वारा डीएम और एसडीएम की नाक के नीचे सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा किए जाने का मामला सामने आया है।

जहाँ दबंग भू माफिया के द्वारा ग्राम सभा की सरकारी जमीन पर कब्जा किए जाने को लेकर गांव के ही व्यक्तियों के द्वारा इसकी शिकायत डीएम से लेकर तहसील में बैठे एसडीएम से की गई। लेकिन कई बार की गई शिकायतों के बाद भी जिले में बैठे डीएम और एसडीएम के कानों पर जूं नहीं रेंगी। यही कारण है कि दबंग भू माफिया के हौसले बुलंद होते चले गए और उसने प्रदेश के सीएम से लेकर जिले के राजा डीएम को ठेंगा दिखाते हुए शिकायतों ओर न्यायालय में मामला विचाराधीन होने के बावजूद भी सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा कर अपना राजपाट जमा लिया। ग्रामीणों का आरोप है कि राजस्व विभाग की मिलीभगत से लेखपाल की निगरानी में दबंग भू माफिया के द्वारा सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा कराया गया है। जिसके चलते ग्रामीणों ने विवादित जमीन पर अधिकारियों द्वारा अवैध कब्जे की जगह पर तालाबंदी करते हुए अवैध जगह पर सील लगाए जाने की मांग की है।

बताते चलें कि जनपद अलीगढ़ की तहसील अतरौली क्षेत्र के गांव कदौली में गांव के ही दबंग भूमाफिया के द्वारा न्यायालय में मामला विचाराधीन होने के बावजूद गांव में बारात घर बनाने के लिए चिन्हित की गई ग्रामसभा की खसरा संख्या (210) सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा किए जाने का मामला सामने आया है। ग्रामीणों द्वारा इसकी लिखित शिकायत जिलाधिकारी और तहसील अतरौली में बैठे एसडीएम, तहसीलदार, कानूनगो, लेखपाल से की। वहीं ग्रामीणों के द्वारा ग्राम समाज की सरकारी जमीन अवैध कब्जा किए जाने का मामला न्यायालय में विचाराधीन होने का हवाला भी दिया गया। लेकिन बावजूद इसके जिलाधिकारी से लेकर राजस्व विभाग के किसी भी अधिकारी के द्वारा सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करने वाले दबंग भूमाफिया के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की गई और न ही अधिकारियों के द्वारा न्यायालय में मामला विचाराधीन होने के बावजूद अवैध कब्जे को रुकवाया गया। बल्कि दबंग भूमाफिया ने इलाका लेखपाल के साथ सांठगांठ कर उसकी मौजूदगी में सरकारी जमीन पर बार-बार अवैध निर्माण कराया गया।

वहीं इस मामले पर ग्रामीण देवकी प्रसाद का कहना है कि दबंग भूमाफिया उसके पीछे पड़ा हुआ है और उससे कहता है कि उसकी खाल में भुस भर दूंगा। आरोप है कि गांव में बारात घर बनवाने के लिए सरकारी जमीन छोड़ी गई थी। जिस जमीन पर दबंग भूमाफिया ने अवैध कब्जा कर लिया। यही कारण है कि उसके द्वारा बारात घर की सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करने की शिकायत उसके द्वारा डीएम, एसडीएम तहसीलदार से की गई थी। अवैध कब्जा किए जाने की शिकायत को लेकर दबंग भूमाफिया धमकी देते हुए उसकी खाल में भुस भर देने की बात करता है।
देवेश का कहना है कि अवैध कब्जा का विरोध करने पर भूमाफिया और उसके दबंग साथियों द्वारा उन्हें शिकायत करने पर देख लेने की धमकी दी जाती है। वहीं उन्होंने 18 से 20 बार इसकी शिकायत डीएम, एसडीएम, तहसीलदार, लेखपाल कानूनगो से की है। शिकायतों के बाद भी किसी भी अधिकारी के द्वारा सरकारी संपत्ति पर अवैध कब्जा करने वाले भूमाफिया के खिलाफ आज तक कोई कार्यवाही नहीं की गई। जिसके चलते ग्रामीणों ने अब प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दरबार में पहुंचने की बात की।

वहीं नरेश कुमार का कहना है कि ग्रामीणों ने सरकारी संपत्ति पर अवैध कब्जा करने वाले भूमाफिया के खिलाफ जिले के लगभग सभी अधिकारियों से शिकायत की गई। बावजूद अधिकारियों द्वारा अवैध कब्जे को कब्जा मुक्त नहीं कराया गया। यही कारण है कि दबंग भू माफिया के सामने प्रशासन बौना साबित हो रहा है। सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करने की शिकायत करने वाले ग्रामीणों को अधिकारियों के दरबार में पहुंचकर दर बदर की ठोकरें खाते हुए परेशान घूमना पड़ रहा है।

Tags:    

Similar News