भूकंप से थर्राया देश: अभी-अभी घरों से निकले लोग, हिलने लगीं इमारतें

बताया जा रहा है कि पिछले दो घंटे में भूकंप के दो बार झटके लगे हैं। इससे पहले 5.5 तीव्रता के भूकंप ने पूरे ईरान को हिला दिया था। इस भूकंप में कितना नुकसान हुआ है अभी तक इसकी जानकारी हासिल नहीं हो सकी है।

Update: 2020-01-08 05:11 GMT
Earthquake

तेहरान: अमेरिका और ईरान के बीच तनाव थमने का नाम नहीं ले रहा है। जहां बुधवार सुबह ईरान ने ईराक में स्थित अमेरिकी सैन्य बेस पर दनादन 12 बैलिसिटक मिसाइलें दागी, वहीं इस बीच दक्षिण-पश्चिम ईरान के बुशहर में भूकंप में तेज झटके महसूस किए गए हैं।

भूगर्भीय सर्वेक्षण के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई है। बताया जा रहा है कि पिछले दो घंटे में भूकंप के दो बार झटके लगे हैं। इससे पहले 5.5 तीव्रता के भूकंप ने पूरे ईरान को हिला दिया था। इस भूकंप में कितना नुकसान हुआ है अभी तक इसकी जानकारी हासिल नहीं हो सकी है।

ईरान में हुआ विमान हादसा

ईरान के लिए बुधवार का दिन काफी दिक्क्त भरा रहा। सुबह सुबह ईरान की राजधानी तेहरान के पास यूक्रेन का एक यात्री विमान उड़ाने भरने के थोड़ी ही देर बाद क्रैश हो गया। इस विमान में कुल 180 यात्री सवार थे, जिनकी तलाश की जा रही है। वहीं इसके बाद यहां के बुशहर इलाके में बुधवार को भूकंप के दो झटके महसूस किए गए हैं। बताया जाता है कि भूकंप के झटके इतनी तेज थे कि इमारतें हिलने लगीं थी।

ये भी पढ़ें- ईरान में बड़ा हादसा: 180 लोगों की तलाश जारी, मची अफरातफरी

विमान क्रैश के बाद आया भूकंप

विमान क्रैश के कुछ ही देर बाद ही ईरान में भूकंप के दो झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप का पहला झटका 5.5 का था, जबकि दूसरा झटका 4.9 का आया। ये दोनों झटके सुबह 9:40 से 9:50 के बीच महसूस किए गए. खास बात ये है कि जहां भूकंप के झटके मसहूस किए गए। जानकारी के अनुसार जहां पर भूकंप आया वहीं ईरान का न्यूक्लियर रिएक्टर भी हैं।

ये भी पढ़ें—ईरान में बड़ा हादसा: 180 लोगों की तलाश जारी, मची अफरातफरी

खबरों के मुताबिक इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर दर्जन भर से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गई हैं। वहीं इस पर पेंटागन का कहना है कि नुकसान का आकलन किया जा रहा है। ये हमले अल असद और इरबिल के दो सैन्य ठिकानों पर हुए हैं। अपने सैन्य कमांडर सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान ने बदला लेने की धमकी दी थी, जिस पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कल ही कहा था कि इसके बुरे नतीजे होंगे।

Tags:    

Similar News