America In Israel Hamas War: अमेरिका भी कर सकता है इजरायल के साथ संयुक्त कार्रवाई, जंगी बेड़ा पहुंचा

America In Israel Hamas War: इजरायल पर फलस्तीनी आतंकियों के हमले के मद्देनजर पैदा हुई अभूतपूर्व स्थिति में अमेरिका ने बड़ा कदम उठाया है और अपनी जंगी नौसैनिक बेड़ा पूर्वी भूमध्य सागर के करीब भेजा दिया है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2023-10-09 15:00 GMT

अमेरिका भी कर सकता है इजरायल के साथ संयुक्त कार्रवाई, जंगी बेड़ा पहुंचा: Photo- Social Media

America In Israel Hamas War: इजरायल पर फलस्तीनी आतंकियों के हमले के मद्देनजर पैदा हुई अभूतपूर्व स्थिति में अमेरिका ने बड़ा कदम उठाया है और अपनी जंगी नौसैनिक बेड़ा पूर्वी भूमध्य सागर के करीब भेजा दिया है। इसका मतलब है कि अमेरिकी बेड़ा इजरायल के चारों ओर वार करने की स्थिति में है। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि उन्होंने इजरायल पर हमास के अभूतपूर्व हमले के जवाब में एक विमान वाहक और अतिरिक्त विमान सहित अमेरिकी सैन्य जहाजों को पूर्वी भूमध्य सागर के करीब जाने का आदेश दिया है। हमास के हमले के दौरान इज़राइल में मारे गए 700 से अधिक लोगों में कम से कम चार अमेरिकी नागरिक शामिल थे।

अमेरिका की चिंता

दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन के सामने अब दोहरा संकट है। संभावना है कि अमेरिकी बंधकों को इजरायलियों के साथ गाजा में ले जाया गया होगा। इसके अलावा यह खतरा है कि क्षेत्र में संघर्ष फैल सकता है और संभावित रूप से अमेरिका को संघर्ष के करीब ला सकता है। अमेरिकी अधिकारियों को चिंता है कि वेस्ट बैंक में हिंसा भड़क सकती है और सीरिया और लेबनान में ईरान समर्थित सेनाएं इजरायल के खिलाफ अतिरिक्त मोर्चा खोलने की कोशिश कर सकती हैं।

बिडेन प्रशासन यह भी पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि इजरायल में हमास की खूनी घुसपैठ के दौरान संगीत समारोह और अन्य अपहरणों में कितने अमेरिकियों को बंधक बनाया गया होगा। बिडेन ने अमेरिकी सेना को इज़राइल के पास पूर्वी भूमध्य सागर में और अधिक मारक क्षमता तैनात करने का निर्देश दिया है। बिडेन प्रशासन के अधिकारियों को उम्मीद है कि भूमध्य सागर में अमेरिकी सैन्य बल के प्रदर्शन से कब्जे वाले वेस्ट बैंक सहित इजरायल की सीमाओं पर अन्य जगहों पर लड़ाई को रोकने में मदद मिलेगी। अमेरिका यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि लड़ाई वेस्ट बैंक तक न फैले।

Photo- Social Media


दुनिया का सबसे बड़ा युद्धपोत

ऑस्टिन ने कहा है कि उन्होंने इज़राइल पर हमास के हमले के जवाब में क्षेत्र में रक्षा विभाग को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाने का निर्देश दिया है। अमेरिकी जंगी बेड़े में यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड कैरियर स्ट्राइक ग्रुप में यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड विमानवाहक पोत शामिल है, जो दुनिया का सबसे बड़ा युद्धपोत है। इसके अलावा टिकोनडेरोगा-क्लास गाइडेड मिसाइल क्रूजर यूएसएस नॉर्मंडी और चार आर्ले-बर्क-क्लास गाइडेड मिसाइल विध्वंसक - यूएसएस थॉमस हडनर, यूएसएस रैमेज, यूएसएस कार्नी और यूएसएस रूजवेल्ट भी शामिल हैं। यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड पश्चिमी भूमध्य सागर में था जब उसे तैनात करने का आदेश मिला। इसके सटीक स्थान के आधार पर, इसे एक हजार मील से अधिक की यात्रा करनी पड़ सकती है।

ऑस्टिन ने क्षेत्र में अमेरिकी वायु सेना के लड़ाकू विमान स्क्वाड्रन को बढ़ाने के लिए कदमों की भी घोषणा की। यूएसएएफ विमान मध्य पूर्व में ठिकानों पर जा रहे हैं जहां वे ईरान के खिलाफ ऑपरेशन के लिए उपलब्ध होंगे। अमेरिका जो युद्ध सामग्री भेजेगा, उसे हवाई मार्ग से भेजा जा रहा है। पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर राइडर ने कहा है कि रक्षा सचिव ऑस्टिन ने इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट से बात की। राइडर ने कहा, गैलेंट और ऑस्टिन "आने वाले दिनों और हफ्तों में निकट संपर्क में रहेंगे।" इसके पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच बातचीत हुई थी।

Tags:    

Similar News