भारत-कनाडा विवाद में अमेरिका की एंट्री, ट्रूडो सरकार के आरोप को बताया बेहद गंभीर

India Canada Tension Update: अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि हमने साफ कर दिया है कि कनाडा के आरोप बेहद गंभीर हैं और उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत है। कहा, हम चाहते थे कि भारत सरकार कनाडा और उसकी जांच में सहयोग करे।

Report :  Network
Update:2024-10-16 07:53 IST

India Canada Tension Update

India Canada Tension Update: भारत और कनाडा के बीच बढ़ते तनाव को अमेरिका ने और हवा दे दी है। अमेरिका ने कनाडा सरकार के आरोपों को बेहद गंभीर बताया है। अमेरिका के इस बयान से भारत और कनाडा के बीच विवाद और बढ़ सकता है। ये पहली बार नहीं है जब अमेरिका ने भारत और कनाडा के बीच तनाव पर कोई टिप्पणी की है।

बता दें कि कनाडा ने खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले को लेकर कई सवाल उठाए थे। पिछले साल 18 सितंबर को कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों के शामिल होने का आरोप लगाया था। अब उन्होंने ने फिर इस मामले को उठा कर भारत पर कई आरोप लगाए हैं जिसके बाद से दोनों देशों के बीच विवाद चल रहा है। जिससे भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ गया है। वहीं अब इसमें अमेरिका की एंट्री भी हो गई है। अमेरिका का कहना है कि ट्रूडो सरकार के आरोप बेहद गंभीर हैं और भारत को उसकी जांच में सहयोग करना चाहिए।

लेकिन भारत ने एक वैकल्पिक रास्ता चुना

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि हमने साफ कर दिया है कि कनाडा के आरोप बेहद गंभीर हैं और उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा, हम चाहते थे कि भारत सरकार कनाडा और उसकी जांच में सहयोग करे। लेकिन भारत ने एक वैकल्पिक रास्ता चुना।

ये कोई पहली बार नहीं है जब अमेरिका ने भारत और कनाडा के बीच तनाव पर कोई टिप्पणी की है। पिछले साल जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने संसद में निज्जर की हत्या में भारत के शामिल होने का आरोप लगाया था जिस पर भारत ने अपनी प्रतिक्रिया दी थी। उस समय भी भारत की प्रतिक्रिया पर अमेरिका ने चिंता जताई थी। उस समय भारत ने कनाडा के 41 राजनयिकों को भारत से वापस जाने को कह दिया था। उस समय भी मैथ्यू मिलर ने कहा था कि अमेरिका का मानना है कि भारत को कनाडा की जांच में सहयोग करना चाहिए।

Tags:    

Similar News