America News: अमेरिका में 21 फीसदी युवा हैं 'एलजीबीटी'

America News: अमेरिका में 18 से 25 वर्ष के बीच के 21 फीसदी युवा अपने को एलजीबीटी यानी समलैंगिक, उभयलिंगी, ट्रांसजेंडर या विषमलैंगिक के रूप में पहचानते हैं।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-02-20 16:00 GMT

अमेरिका में 21 फीसदी युवा हैं ‘एलजीबीटी’। (Social Media)

America News: अमेरिका (America) में 18 से 25 वर्ष के बीच के 21 फीसदी युवा अपने को एलजीबीटी यानी समलैंगिक, उभयलिंगी, ट्रांसजेंडर या विषमलैंगिक के रूप में पहचानते हैं। एलजीबीटी का मतलब है – लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर।

अमेरिका के प्रतिष्ठित गैलप पोल (America iconic Gallup poll) के अनुसार जनरेशन एक्स (1965 से 1980 के बीच की पैदाइश वाले) का लगभग 4.2 फीसदी और लगभग 2.6 फीसदी बेबी बूमर्स (1946 से 1964 तक की पैदाइश वाले) अपने को एलजीबीटी के रूप में पहचानते हैं। 1946 से पहले पैदा हुए लोगों यानी 'परम्परावादियों' में से केवल 0.8 फीसदी अपनी पहचान एलजीबीटी के रूप में करते है। 18 से 25 वर्ष के बीच की उम्र वालों को 'जेनरेशन जेड' कहा जाता है।

गैलप के अनुसार अपने आपको एलजीबीटी (LGBT) के रूप में पहचानने वाले जेनरेशन जेड का प्रतिशत 2017 के बाद से दोगुना हो गया है। पिछली बार 1997 से 1999 के बीच पैदा हुए लोगों के बीच सर्वेक्षण किया गया था। गैलप के अनुसार जेनरेशन जेड के केवल 10.5 फीसदी ने 2017 के सर्वेक्षण में अपने को एलजीबीटी के रूप में पहचाना था। जेनरेशन जेड (generation z) के लगभग 15 फीसदी वयस्कों का कहना है कि वे उभयलिंगी (बाईसेक्सुअल) हैं। गैलप के अनुसार, एलजीबीटी अमेरिकियों में उभयलिंगीपन सबसे आम है और पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यह अधिक है। अलग अलग उम्र समूहों में एलजीबीटी वालों की संख्या को देखते हुए ये अनुमान लगाया जाता है कि भविष्य में 10 फीसदी से अधिक अमेरिकी एलजीबीटी आबादी वाले होंगे। गैलप के अनुसार कुल मिलाकर एलजीबीटी के साथ पहचान करने वाले अमेरीकियों की संख्या पिछले 10 साल की तुलना में पिछले वर्ष में बढ़ी है।

अमेरिका में अधिकांश रिपब्लिकन वैध समलैंगिक विवाह के समर्थक: गैलप पोल

गैलप पोल (America iconic Gallup poll) के अनुसार, अमेरिका में अधिकांश रिपब्लिकन वैध समलैंगिक विवाह के समर्थक हैं। 55 प्रतिशत रिपब्लिकन ने कहा कि समलैंगिक विवाह को कानून द्वारा मान्य माना जाना चाहिए, सर्वेक्षण के अनुसार, कानूनी समलैंगिक विवाह को 83 फीसदी डेमोक्रेट, 73 फीसदी निर्दलीय और कुल 70 फीसदी अमेरिकियों द्वारा समर्थन प्राप्त है।

जहाम तक भारत की बात है तो 2012 में भारत सरकार ने एक मामले की सुनवाई के दौरान बताया था कि देश में 25 लाख गे यानी होमोसेक्सुअल हैं2021 में जारी गैलप पोल के अनुसार, अमेरिका में अधिकांश रिपब्लिकन वैध समलैंगिक विवाह के समर्थक हैं।

कानून द्वारा मान्य माना जाना चाहिए समलैंगिक विवाह

55 प्रतिशत रिपब्लिकन ने कहा कि समलैंगिक विवाह को कानून द्वारा मान्य माना जाना चाहिए, जैसा कि मई 2021 में किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, कानूनी समलैंगिक विवाह को 83% डेमोक्रेट, 73% निर्दलीय और 70% अमेरिकियों द्वारा समर्थित किया जाता है। पूरे, सर्वेक्षण ने कहा।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News