मसूद अजहर ‘बहुत बुरा आदमी', घोषित हो ग्लोबल आतंकी : अमेरिका

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का प्रमुख मसूद अजहर ‘बहुत बुरा आदमी’ है। उसे ग्लोबल आतंकी घोषित किया जाना चाहिए। यह बात अमेरिका ने कही है।

Update: 2017-11-08 13:07 GMT

न्यूयॉर्क : आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का प्रमुख मसूद अजहर ‘बहुत बुरा आदमी’ है। उसे ग्लोबल आतंकी घोषित किया जाना चाहिए। यह बात अमेरिका ने कही है। पठानकोट आतंकी हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर को आतंकवादी घोषित करने के लिए पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्र में हुए एक अन्य प्रयास को चीन द्वारा बाधित किए जाने के बाद अमेरिका ने यह बयान जारी किया है। गौरतलब है कि अजहर का बनाया आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंधित आतंकी संगठनों की सूची में पहले से शामिल है।

विदेश विभाग की प्रवक्ता हीदर नोर्ट ने संवाददाता सम्मेलन में चीन के कदम पर पूछे गए सवाल के बारे में कहा, ‘हम निश्चित रूप से मानते हैं कि वह बहुत बुरा व्यक्ति है। हम चाहते हैं कि उसे इस सूची में शामिल किया जाए।’

यह भी पढ़ें ... आतंकी मसूद अजहर पर अपने रुख में बदलाव नहीं कर रहा चीन

हीदर नोर्ट ने कहा, ‘उसे प्रतिबंधित लिस्ट में शामिल करने पर समिति में बातचीत हो रही है। संयुक्त राष्ट्र के तहत वह सूची गोपनीय है इसलिए मैं कोई टिप्पणी नहीं कर सकती।’ उन्होंने कहा कि चीन के कदम के बारे में तो आपको चीन की सरकार से ही पूछना पड़ेगा कि उन्होंने ऐसा क्यों किया लेकिन निश्चित ही हमारा मानना है कि वह बहुत बुरा व्यक्ति है।

यह भी पढ़ें ... नगरोटा हमला: मसूद अजहर ने कबूला- मैंने किया था भारतीय सेना के ‘हार्ट’ पर अटैक

हीदर नोर्ट ने बताया कि अमेरिकी कानून के तहत वह जैश ए मोहम्मद को विदेशी आतंकी संगठन मानते हैं। परिषद की आतंकवाद प्रतिबंध सूची के तहत जैश ए मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के भारत के प्रयास को चीन लगातार बाधित कर रहा है। चीन सुरक्षा परिषद का वीटो पावर प्राप्त स्थायी सदस्य है।

अजहर पाकिस्तान में रहता है और उसे वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव को अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन का समर्थन हासिल था। इस प्रस्ताव को पिछले हफ्ते चीन ने चौथी बार रोक दिया।

 

Tags:    

Similar News