Australia News: ऑस्ट्रेलिया में एक और हिन्दू मंदिर में तोड़फोड़, आइए जाने क्यों हो रहा ऐसा

Australia News: ऑस्ट्रेलिया में एक और हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की गई है। एक सप्ताह के भीतर विक्टोरिया राज्य में मंदिरों पर ये दूसरा हमला हुआ है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2023-01-18 03:47 GMT

 ऑस्ट्रेलिया में इसी हिन्दू मंदिर में की गई तोड़फोड़ (Pic: Social Media)

Australia News: ऑस्ट्रेलिया में एक और हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की गई है। एक सप्ताह के भीतर विक्टोरिया राज्य में मंदिरों पर ये दूसरा हमला हुआ है। बताया जाता है कि "खालिस्तानी समर्थकों" ने ये कांड किया है।

श्री शिव विष्णु मंदिर

द ऑस्ट्रेलिया टुडे वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, कैरम डाउन्स, विक्टोरिया में ऐतिहासिक श्री शिव विष्णु मंदिर में तोड़-फोड़ सोमवार को हुई। इसका पता तब चला पोंगल उत्सव के दौरान भक्त लोग दर्शन के लिए मंदिर में आये। श्री शिव विष्णु मंदिर की एक भक्त ने कहा कि - "हम ऑस्ट्रेलिया में एक तमिल अल्पसंख्यक समूह हैं, हम में से बहुत से लोग धार्मिक उत्पीड़न से बचने के लिए शरणार्थी के रूप में यहां आए हैं।" उन्होंने कहा - यह मेरी पूजा का स्थान है और यह मुझे स्वीकार्य नहीं है कि ये खालिस्तान समर्थक बिना किसी डर के अपने नफरत भरे संदेशों के साथ इसे तोड़ रहे हैं। मैं प्रधानमंत्री डैन एंड्रयूज और विक्टोरिया पुलिस से इन गुंडों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आग्रह करती हूं जो विक्टोरियाई हिन्दू समाज को डराने की कोशिश कर रहे हैं।

खालिस्तानी प्रचार

हिंदू काउंसिल ऑफ ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया चैप्टर के अध्यक्ष मकरंद भागवत ने कहा - खालिस्तान प्रचार के लिए एक दूसरे हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ किए जाने से मैं बहुत परेशान हूं। हमारे मंदिरों की बर्बरता निंदनीय है और व्यापक समुदाय द्वारा इसे बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए। मेलबर्न हिंदू समुदाय के सदस्य सचिन महते ने कहा, "अगर इन खालिस्तान समर्थकों में हिम्मत है तो उन्हें शांतिपूर्ण हिंदू समुदायों के धार्मिक स्थलों को निशाना बनाने के बजाय विक्टोरियन संसद भवन पर भित्तिचित्र बनाना चाहिए।"

विक्टोरियन लिबरल पार्टी के सांसद ब्रैड बैटिन ने कहा, "हमारा भविष्य किसी भी तरह से नफरत पर नहीं बनाया जा सकता है। इसे इतने लंबे समय तक एक साथ काम करने पर बनाया गया है। इस तरह के व्यवहार के लिए विक्टोरिया या ऑस्ट्रेलिया में कोई जगह नहीं है जो हम यहां देख रहे हैं। विक्टोरिया दुनिया का सबसे अच्छा बहुसांस्कृतिक राज्य है और रहेगा जब तक लोग एक दूसरे के खिलाफ नहीं बल्कि एक साथ काम करना सीखते हैं।

स्वामीनारायण मंदिर में हुई थी तोड़फोड़

12 जनवरी को मेलबर्न में स्वामीनारायण मंदिर को असामाजिक तत्वों द्वारा भारत विरोधी भित्तिचित्रों के साथ अपवित्र किया गया था।बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान में शांति की अपील करते हुए कहा है कि वे इस घटना से बेहद दुखी हैं। संस्था ने कहा है कि - मिल पार्क, मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया में श्री स्वामीनारायण मंदिर के द्वार पर असामाजिक तत्वों द्वारा भारत विरोधी भित्तिचित्रों से हमें गहरा दुख हुआ है। मिल पार्क में मंदिर, दुनिया भर में बीएपीएस के सभी मंदिरों की तरह, शांति, सद्भाव, समानता, निःस्वार्थ सेवा और सार्वभौमिक हिंदू मूल्यों का एक निवास स्थान है। 

Tags:    

Similar News