Sheikh Hasina: आखिर कब होगी शेख हसीना की बांग्लादेश वापसी, बेटे ने कर दिया बड़ा इशारा

Sheikh Hasina: बीच शेख हसीना के बेटे सजीब वाजेद जॉय ने शेख हसीना की बांग्लादेश वापसी के संबंध में बड़ा बयान दिया है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-08-09 07:23 GMT

Sheikh Hasina   (photo: social media )

Sheikh Hasina: बांग्लादेश में शेख हसीना की सत्ता से बेदखली के बाद मोहम्मद यूनुस ने अंतरिम सरकार की कमान संभाल ली है। उन्होंने देश में हिंसा का माहौल खत्म करने की अपील भी की है। सत्ता से बेदखल होने के बाद शेख हसीना ने भारत में अपना ठिकाना बना रखा है और अभी तक यह तय नहीं हो सका है कि आखिरकार कौन सा देश उनकी शरणस्थली बनेगा।

इस बीच शेख हसीना के बेटे सजीब वाजेद जॉय ने शेख हसीना की बांग्लादेश वापसी के संबंध में बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि यदि बांग्लादेश के अंतरिम सरकार की ओर से देश में चुनाव कराने का फैसला किया जाता है तो शेख हसीना की स्वदेश वापसी हो सकती है।

चुनाव होने पर बांग्लादेश लौटेंगी शेख हसीना

एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में शेख हसीना के बेटे ने कहा कि फिलहाल वे भारत में हैं मगर अंतरिम सरकार की ओर से यदि देश में चुनाव का ऐलान किया गया तो वे बांग्लादेश लौट जाएंगी। उनका यह बयान पिछले बयान से बिल्कुल अलग है क्योंकि पहले उन्होंने कहा था कि अधिक उम्र को देखते हुए शेख हसीना की अब सक्रिय राजनीति में वापसी नहीं होगी।

उनका कहना था कि मेरे परिवार ने बांग्लादेश के लिए बहुत कुछ किया है मगर फिर भी बांग्लादेश में उनके साथ इस तरह का बुरा सलूक किया गया। बेटे के इस बयान से साफ माना जा रहा है कि यदि बांग्लादेश में चुनाव हुए तो शेख हसीना एक बार फिर सियासी मैदान में उतर कर चुनाव में हिस्सा ले सकती हैं।


बेटे ने भी दिया सियासी मैदान में उतरने का संकेत

खुद के राजनीति के मैदान में उतरने के संबंध में पूछे जाने पर शेख हसीना के बेटे ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वे राजनीति के मैदान में उतरने से परहेज नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि यदि अंतरिम सरकार की ओर से शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव कराए गए तो अवामी लीग चुनाव में हिस्सा लेगी। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के विकास के लिए अवामी लीग ने काफी काम किया है और चुनाव में अवामी लीग को जीत भी हासिल हो सकती है।


अभी तक नहीं तय हो सका शेख हसीना का भविष्य

बांग्लादेश में मोहम्मद यूनुस की अगुवाई में बनी अंतरिम सरकार में अवामी लीग को शामिल नहीं किया गया है। अवामी लीग के प्रति देश के लोगों में काफी गुस्सा दिख रहा है और देश के विभिन्न हिस्सों में अवामी लीग के कार्यालय फूंक दिए गए हैं। अवामी लीग के कई नेताओं को की हत्या भी कर दी गई है जबकि फरार होने की कोशिश में जुटे कई नेताओं को गिरफ्तार किया जा चुका है।

इस बीच शेख हसीना फिलहाल दिल्ली में बनी हुई है और अभी तक यह तय नहीं हो सका है कि वे किस देश में शरण लेंगी।

ब्रिटेन और अमेरिका की ओर से शेख हसीना को सकारात्मक जवाब नहीं मिला है और इस कारण उनका भारत से जाने का कार्यक्रम लटक गया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस बाबत ब्रिटेन के विदेश मंत्री से बातचीत की है मगर अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हो सका है कि इस बातचीत का क्या नतीजा निकला है।



Tags:    

Similar News