UK New Mayor: बांग्लादेश से आये मोहम्मद असदुज्जमां यूके में मेयर चुने गए

UK New Mayor: असदुज्जमां 30 साल तक ब्राइटन में रहे हैं और इससे पहले उन्होंने बांग्लादेश में सिंचाई और जल विकास राज्य मंत्री के साथ काम किया था।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-05-19 04:23 GMT

Bangladeshi Mohammad Asaduzzaman UK Mayor  (photo: social media )

UK New Mayor: ब्रिटेन ब्राइटन शहर की कॉउंसिल ने बांग्लादेश में जन्मे मोहम्मद असदुज्जमां को अपना मेयर चुना है। असदुज्जमां यहां के पहले दक्षिण एशियाई मुस्लिम मेयर हैं।

मई 2023 में हॉलिंगडीन और फाइववेज़ वार्ड में ब्राइटन और होव सिटी काउंसिल के लिए चुने गए पार्षदों ने सर्वसम्मति से असदुज्जमां के लिए मतदान किया।

काउंसिल लीडर बेला सैंके ने असदुज्जमां को "हमारे शहर के लिए स्नेही, दयालु, मजाकिया और महत्वाकांक्षी" बताया। उन्होंने कहा, "ब्राइटन और होव एक ऐसे मेयर की उम्मीद कर सकते हैं जिसकी करुणा पहले ही शहर के सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक परिदृश्य पर छाप छोड़ चुकी है।"

यूके में तीस साल से

असदुज्जमां 30 साल तक ब्राइटन में रहे हैं और इससे पहले उन्होंने बांग्लादेश में सिंचाई और जल विकास राज्य मंत्री के साथ काम किया था। उनके पास राजनीति विज्ञान में भी डिग्री है।

असदुज्जमां ने कोरोना महामारी के दौरान आवश्यक सेवा प्रदाताओं को 500 भोजन निःशुल्क प्रदान किए। उन्होंने उन लोगों के लिए दुभाषिया के रूप में काम किया जिन्हें कानूनी सहायता की आवश्यकता थी और उन लोगों का समर्थन किया जो अपराध के शिकार थे। उन्होंने उन लोगों के लिए टीकाकरण पर भी जोर दिया, जिन्हें अपनी आव्रजन स्थिति पर अनिश्चितता का सामना करना पड़ा था।

काउंसिल लीडर बेला सैंके ने कहा, "ब्राइटन में तीन दशकों के निवास के साथ, उन्होंने खुद को समुदाय के ताने-बाने में बुना है। बांग्लादेश से ब्राइटन तक की उनकी यात्रा सार्वजनिक सेवा और समुदाय की बेहतरी के लिए समर्पित जीवन का उदाहरण है।"

प्रथम नागरिक के रूप में, ब्राइटन और होव में मेयर की भूमिका काफी हद तक औपचारिक होती है, और वह पूर्ण परिषद की बैठकों की अध्यक्षता करता है।

दूसरी ओर, लेबर काउंसलर अमांडा ग्रिमशॉ को डिप्टी मेयर चुना गया। उनके एक साल में पदभार ग्रहण करने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News