जीतेगा भारत: ब्रिटेन समेत मदद को आगे आए ये देश, पहुंचा रहे मेडिकल इक्विपमेंट्स

भारत को कोरोना के खिलाफ जंग जीतने में मदद करने के लिए ब्रिटेन आगे आया है।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-04-25 17:20 GMT
भारत-ब्रिटेन(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: भारत को कोरोना के खिलाफ जंग जीतने में मदद करने के लिए ब्रिटेन आगे आया है। ऐसे में ब्रिटेन ने भारत को 600 ऐसे इक्विपमेंट्स भेजने का ऐलान किया है, जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में काम आएंगे। ताजा जानकारी ये भी मिली है कि अब अमेरिका भी भारत की मदद के लिए तैयार हो गया है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार द्वारा बयान जारी किया गया है।

इस बारे में बताया जा रहा है कि भारत ने ब्रिटेन से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मदद मांगी थी। जिसके तहत ब्रिटिश सरकार ने भारत को मदद देने का फैसला किया। 

देश में इस हफ्ते कोरोना संक्रमण का भयानक रूप देखने को मिला है। बीते कुछ दिन से हर दिन 3 लाख से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। इसमें दो हजार से ज्यादा लोगों की जान जा रही है। इसलिए भारत ने कई देशों से मदद मांगी थी।

ऐसे में भारत सरकार से वार्ता के बाद रविवार को यूके ने पहली खेप रवाना कर दी है, जोकि मंगलवार सुबह तक दिल्ली पहुंच जाएगी। फिर इसके बाद इसी हफ्ते यूके से और भी लाइफ सेविंग इक्विपमेंट्स आने वाले हैं।

साथ ही जानकारी के अनुसार, कुल मिलाकर 9 कंटेनर भारत आएंगे, जिनमें 495 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स, 120 नॉन-इन्वेसिव वेंटिलेटर्स और 20 मैनुअल वेंटिलेटर्स आएंगे। बता दें, ये इक्विपमेंट्स कई मरीजों की जान बचाने में मददगार साबित होंगे।


इसके बारे में बताते दें, ये ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स की मदद से हवा से ही ऑक्सीजन निकालकर मरीजों को दी जा सकती है। अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी पड़ने पर इनका बहुत अच्छे से इस्तेमाल किया जा सकता है।

वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि कोरोना की इस लड़ाई में यूके भारत के साथ मजबूती के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा, "कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हम एक दोस्त और पार्टनर के रूप में भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।"

साथ ही भारत में ब्रिटेन के राजदूत एलेक्स एलिस ने कहा, "मुश्किल के इस वक्त में यूके भारत के साथ है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने आज ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स और वेंटिलेटर्स भारत को भेजने का फैसला किया है। कोरोना को हराने की इस जंग में यूके भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रहा है।"

ब्रिटेन के बाद अब अमेरिका भी भारत की मदद के लिए तैयार हो गया है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार द्वारा बयान जारी किया गया है।

राहत की बात ये है कि ब्रिटेन के अलावा कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ सिंगापुर और सऊदी अरब भी आ गए हैं। ऐसे में सऊदी अरब ने 80 मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन भारत भेजने का फैसला लिया है। जबकि सिंगापुर से भी शनिवार को ही वायुसेना 4 ऑक्सीजन टैंकर एयरलिफ्ट करके लेकर आई है। शनिवार को वायुसेना के C-17 विमान से चार खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर भारत पहुंचे हैं। जल्द ही भारत कोरोना से जंग जीत जाएगा।

Tags:    

Similar News