California WildFires: 20000 एकड़ में फैली कैलिफोर्निया के जंगल की आग, हजारों फीट तक उठी लपटें, 20 घर जलकर हुए खाक

California WildFires: कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग 20,000 एकड़ में फैल चुकी है। इस भीषण आग में 20 घर जलकर नष्ट हो चुके हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-07-12 05:29 GMT

आग (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

California Wild Fires: अमेरिका के कैलिफोर्निया (California) के जंगल में लगी भीषण आग की खबर एक बार फिर से सुर्खियों में छाया हुआ है। कैलिफोर्निया के जंगल की आग (California Wild Fires) ने आस पास के इलाकों का तापमान बढ़ा दिया है, जिसके चलते लोग गर्मी के तपन को झेलने के लिए मजबूर है। बताया जा रहा है कि इस भीषण आग में करीब 20 घर जल कर खाक हो चुके है।

जानकारी के मुताबिक, चिलचिलाती गर्मी के बीच कैलिफोर्निया के सबसे बड़े जंगल में लगी आग ने लगभग 20,000 एकड़ से अधिक जंगल के भाग को नष्ट कर चुका है। यह आग जिसे 'बेकवर्थ कॉम्प्लेक्स' ( Beckwourth Complex)नाम दिया गया है वह नेवादा तक फैल गई है।

अमेरिकी वन सेवा के प्रवक्ता किम्बर्ली कास्चॉक ने कहा है, "मुझे पता है कि यह आग क्यों इतनी तेजी से बढ़ी है, इसका कारण है- शुष्क वातावरण और तेज हवाएं। यह पहले दिन से ही एक चुनौती है।"

20 घर हुए नष्ट

रविवार को डोयले में डॉयल फायर प्रोटेक्शन डिस्ट्रिक्ट ने अनुमान लगाया कि बढ़ती आग में 20 घर नष्ट हो गए हैं। वहीं कैलिफोर्निया परिवहन विभाग ने रविवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि लासेन काउंटी में हाइवे 395 का हिस्सा बंद कर दिया गया था।

आग पर 8 फीसदी तक काबू पाया गया

जानकारी के मुताबिक, रविवार को लगभग 83,926 एकड़ में लगी आग पर 8 फीसदी तक काबू पाया गया। संघीय अग्निशमन अधिकारियों ने दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी किनारों पर आग पर काबू पाने की सूचना दी है।

आपको बता दें कि कैलिफोर्निया के उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में कई बार आग लग चुकी है, जिसके कारण यहां कई घर जल के खाक हो चुके है। इस बार भी आग लगने के कारण लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी जा रही है। वहीं बढ़ते तापमान को देखते हुए 200 स्क्वायर मील के क्षेत्र में निवास करने वाले 2800 लोगों को चेतावनी भी दी गई है।

शुक्रवार को 54 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था तापमान

अगर बात करें यहां के तापमान की तो शुक्रवार को कैलिफोर्निया के डेथ वैली नेशनल पार्क का तापमान 54 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, वहीं शनिवार को मोजावे रेगिस्तान में 53 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहा।

बतातें चलें कि शुक्रवार को कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग की लपटें हजारों फीट तक उठता देखा गया। वहीं आग को बुझान में लगे दमकलकर्मियों कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। लेकिन आग पर काबू पाने के बजाय इसके बढ़ने की आंशका जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि इस काम में 1200 लोग लगे हुए हैं। वहीं उत्तरी ओरेगन के जंगल में लगी भीषण आग ट्रांसमिशन लाइंस के लिए खतरा बनती जा रही है। तमाम आशंकाओं को देखते हुए सरकार ने भी इमरजेंसी जारी कर दी है।


Tags:    

Similar News