Canada PM Apology: कनाडा के पीएम ट्रूडो ने माफी मांगी!

Canada PM Apology: हाउस स्पीकर एंथोनी रोटा ने पिछले शुक्रवार को सदन में सार्वजनिक रूप से नाज़ी यारोस्लाव हुंका की चर्चा करते हुए उसे हीरो कहा था।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-09-28 05:57 GMT

Canada PM Apology: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडाई सदन में एक नाज़ी नेता की प्रशंसा करने के मामले में माफी मांगी है। मामला ये था कि हाउस ऑफ कॉमन्स के स्पीकर ने सदन में यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की मौजूदगी में एक नाज़ी वेटेरन की प्रशंसा कर दी थी। ट्रूडो ने यह भी कहा कि कनाडा माफी मांगने के लिए राजनयिक चैनलों के माध्यम से पहले ही यूक्रेन और ज़ेलेंस्की तक पहुंच चुका है।

क्या है मामला

हाउस स्पीकर एंथोनी रोटा ने पिछले शुक्रवार को सदन में सार्वजनिक रूप से नाज़ी यारोस्लाव हुंका की चर्चा करते हुए उसे हीरो कहा था। इस मामले पर भारी विवाद होने के बाद एंथनी रोटा ने सदन के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि जो कुछ हुआ उसके लिए वह पूरी तरह जिम्मेदार हैं।

India Canada Row: कनाडा के आरोपों पर अमेरिका ने जताई चिंता, जांच का किया समर्थन, NSA बोले-भारत को नहीं देंगे विशेष रियायत

बता दें कि 98 वर्षीय हुंका एक पोलिश मूल के यूक्रेनी थे, जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एडॉल्फ हिटलर की वेफेन एसएस इकाइयों में से एक में सेवा की थी। बाद में वह कनाडा चले गये। हुंका रोटा के संसदीय क्षेत्र में रहते हैं। ज़ेलेंस्की के लिए आयोजित एक हाई-प्रोफाइल कार्यक्रम में, रोटा ने यारोस्लाव हुंका को "द्वितीय विश्व युद्ध के एक यूक्रेनी-कनाडाई युद्ध के दिग्गज के रूप में सम्मानित करते हुए कहा कि उन्होंने रूसियों के खिलाफ यूक्रेनी स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी" और वह "एक यूक्रेनी नायक और एक कनाडाई नायक" हैं।

India-Canada: कनाडा बना अपराधियों का सुरक्षित पनाहगाह, वीजा सेवा अभी बंद रहेगी: विदेश मंत्रालय

क्या कहा ट्रूडो ने

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने सदन में कहा - इस सदन में हम सभी की ओर से, मैं शुक्रवार को जो कुछ हुआ उसके लिए और राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की और यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल से उन्हें जिस स्थिति में रखा गया, उसके लिए बिना शर्त माफी मांगना चाहता हूं। वहां उपस्थित हम सभी लोगों के लिए अनजाने में इस व्यक्ति को पहचानना एक भयानक गलती थी और उन लोगों की स्मृति का उल्लंघन था, जिन्हें नाजी शासन के हाथों गंभीर पीड़ा हुई थी।" ट्रूडो ने कहा कि स्पीकर ने किसे आमंत्रित किया है, इसकी जांच करने की सरकार की कोई जिम्मेदारी नहीं है।

Canada-India Row: सिख युवाओं को वीजा के लालच से लुभा रहे कनाडा के खालिस्तानी तत्व

Tags:    

Similar News