पेट दर्द की दवा बनी घातक: बच्चों पर हुआ ऐसा असर, दिखने लगे भयानक

स्पेन में इन दिनों कई ऐसे बच्चों की तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिनका शरीर किसी भालू या झबरे बालों वाले जानवरों की तरह हो गया है।

Update: 2020-12-02 15:45 GMT

लखनऊ: स्पेन से एक ऐसा अजीबो गरीब मामला सामने आया है, जिसे जान हर कोई हैरान रह जाएगा। यहां डॉक्टरों की एक गलती से कई बच्चे जानवरों की तरह दिखने लगे हैं। उनके शरीर पर इतने ज्यादा बाल आ गए कि उन्हें देख कोई भी डर जाए। दरअसल, कहा जा रहा है कि स्पेन के डॉक्टरों ने बच्चों को पेट दर्द और गैस की दवा दी लेकिन उनका असर बच्चों पर काफी भयानक तरीके से हुआ।

स्पेन में पेट दर्द की गलत दवा का हुआ बुरा असर

स्पेन में इन दिनों कई ऐसे बच्चों की तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिनका शरीर किसी भालू या झबरे बालों वाले जानवरों की तरह हो गया है। बताया गया कि इन बच्चों ने पेट दर्द और गैस की दवा ली थी। ऐसा मामला एक दो नहीं बल्कि 20 बच्चों में देखने को मिला।

ये भी पढ़ें- T20 सीरीज पर कब्जा कर सकती है टीम इंडिया, ये है बड़ी वजह

बच्चों के शरीर में उगे अनचाहे बाल

मामला उत्तरी स्पेन के कैंटाब्रिया इलाके का है, जहां टोरेलावेगा शहर में 20 बच्चों के शरीर में बहुत ज्यादा बाल उग आए है। स्थानी प्रशासन ने अपनी गलती मानते हुए बताया कि इन बच्चों को पेद दर्द और गैस की दवा ओमेप्राजोल दी जानी थी लेकिन त्रुटिवश मिनोजिडिल (Minoxidil) दवा दे दी गई। गलत दवा खाने से ये बच्चे हाइपरट्रिचोसिस (Hypertrichosis) नामक बीमारी से ग्रसित हो गए। बता दें कि इस बीमारी के कारण उनके शरीर में अनचाहे बाल उग आये हैं।

दवा बनाने वाली लेबोरेटरी के खिलाफ केस दर्ज

रिपोर्ट के मुताबिक, मिनोजिडिल (Minoxidil) दवा बाल बढ़ाने की दवा है। इसके सेवन से बच्चो के शरीर में अनचाहे बालों की ग्रोथ बहुत ज्यादा हो गयी। जिसके बाद मामला खुला तो पीड़ित बच्चों के अभिभावकों ने दवा बनाने वाली लेबोरेटरी के खिलाफ सिविल और क्रिमिनल केस दर्ज कराया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कम्पनी ने मिनोजिडिल सीरप की बोतलों पर ओमेप्राजोल जो की पेट दर्द की दवा है, का लेबल लगा कर ग्रानाडा, कैंटाब्रिया और वैलेंसिया इलाकों की दवा दुकानों पर बांट दी। बताया जा रहा है कि बच्चों ने ये दवा करीब एक साल पहले ली थी, तब से बच्चे बीमारी से जूझ रहे हैं। प्रशासन ने अपनी गलती मान ली और पीड़ित बच्चों का इलाज शुरू करा दिया। वहीं बच्चों के माता-पिता ने सरकार से मुआवजे की मांग की है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News