चीन का नया टारगेट: इस देश के पास बनाया मिसाइल बेस, सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप

वियतनाम (Vietnam) बॉर्डर के पास चीनी मिसाइल बेस स्थापित किया गया है। इस मिसाइल एयरबेस में जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलों को तैनात किया गया।

Update: 2021-02-06 14:36 GMT
मिसाइल बेस

लखनऊ- चीन सीमा विस्तार की रणनीति के चलते दूसरे देशों के बॉर्डर के पास गतिविधियों को लेकर हमेशा खरी खोटी सुनता है। लद्दाख में एलएसी के पास भारतीय सीमा पर कब्जा जमाने की कोशिश और साउथ चाइना सी दावे के साथ विवादित गतिविधियों पर कई देशों की आलोचना झेल रहे चीन ने अन वियतनाम से भी विवाद शुरू कर दिया है।

वियतनाम बॉर्डर पर चीन ने बनाया मिसाइल बेस

दरअसल, वियतनाम (Vietnam) बॉर्डर के पास चीनी मिसाइल बेस स्थापित किया गया है। इस मिसाइल बेस में जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलों को तैनात किया गया। चीन के इस कदम की जानकारी वियतनाम के विदेश मंत्रालय ने देते हुए सैटेलाइट तस्वीरों को जारी किया, जिसमें चीनी मिसाइल बेस नजर आ रहा है। अब वियतनाम इन सैटेलाइट तस्वीरों की जांच कराने की तैयारी में है।

ये भी पढ़ें-गाजीपुर बॉर्डर पर खेती: धरने पर बैठे किसानों ने उगाई सब्जियां, गाय-भैंस भी आंदोलन में

चीनी मिसाइल बेस को सैटेलाइट तस्वीरे आई सामने

इस बारे में वियतनाम के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ले ती तू हांग ने बयान जारी कर बताया कि सैटेलाइट तस्वीरें स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में सामने आई हैं। जिसकी सत्यता की जांच सरकार कर रही है। बताया जा रहा है कि चीनी मिसाइल बेस वियतनाम की सीमा से मात्र 20 किलोमीटर की दूरी पर गुआंग्शी प्रांत के निगमिंग काउंटी में तैयार किया गया है।

भारत वियतनाम की दोस्ती के चीन नाराज

बता दें कि वियतनाम और भारत की दोस्ती से चीन चिढ़ा हुआ है। हाल ही वियतनाम के प्रधानमंत्री ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था। ऐसे में चीनी मिसाइल बेस को लेकर इस तरह की अटकलें हैं कि वियतनाम पर दबाव बनाने के लिए चीन की रणनीति के इसे तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें -धमाके से दहला देश: जोरदार ब्लास्ट से उड़े 5 लोग, आतंकी साजिश का शिकार फ्रांस

मिसाइल बेस के पास हेलीकॉप्टर एयरबेस भी

इसके अलावा चीनी सेना ने इस मिसाइल बेस के पास ही एक हेलीकॉप्टर एयरबेस भी तैयार किया है। सैटेलाइट तस्वीर में मिसाइल के 6 लॉन्चर दिख रहे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News