चीन हुआ फेल: दुनियाभर में करना चाहता था कब्जा, अब दफन हुई सारी ख्वाहिशें

जल्दबाजी की होड़ में चीन को अब खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। थोड़ी बहुत तैयारियां के साथ चीन ने बड़ा कदम उठाते हुए सैटेलाइट लॉन्च तो कर दी,लेकिन वह अपने लक्ष्य तक पहुंचने में कामयाब न हो सकी।

Update: 2020-09-13 05:12 GMT
जल्दबाजी की होड़ में चीन को अब खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। थोड़ी बहुत तैयारियां के साथ चीन ने बड़ा कदम उठाते हुए सैटेलाइट लॉन्च तो कर दी।

नई दिल्ली: जल्दबाजी की होड़ में चीन को अब खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। थोड़ी बहुत तैयारियां के साथ चीन ने बड़ा कदम उठाते हुए सैटेलाइट लॉन्च तो कर दी,लेकिन वह अपने लक्ष्य तक पहुंचने में कामयाब न हो सकी। जिसकी वजह से सैटेलाइट बीच आसमान में भटक कर क्रैश हो गई। दुनियाभर में राज करने और अपने सुपर पावर का रौब दिखाने की कोशिश कर रहे चीन के वैज्ञानिकों की खोज नाकामयाब रही। तेजी से अपना शासन चलाने की फिराक में चीन के लगातार कई अतंरिक्ष मिशन फेल होते आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें.... आतंकियों से कांपे नेता: घाटी को दहलाने की बड़ी साजिश, ये है भयानक मंसूबा

ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट

ऐसे में चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने इस फेल हुए मिशन की नाकामयाबी को लेकर एक छोटी सी खबर छापी थी। इसमें कहा गया कि चीन का ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट जिलिन-एक गोफेन 02-सी (Jilin-1 Gaofen 02C) पूर्व निर्धारित कक्षा तक पहुंचने में फेल रहा है।

ये भी पढ़ें....कंगना पर बड़ा खुलासाः निकली ड्रग एडिक्ट, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

साथ ही चीनी सरकारी वेबसाइट को गोबी मरुस्थल में बने Jiuquan सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से स्थानीय समय के अनुसार, 1 बजकर 2 मिनट पर लॉन्च किया गया था। इस सैटेलाइट को Kuaizhou-1a सॉलिड रॉकेट से लॉन्च किया गया था।

फोटो-सोशल मीडिया

अंतरिक्ष में भटक गया और क्रैश हो गया

आगे लॉन्च सेंटर ने कहा कि लॉन्च होते ही सैटेलाइट की गतिविधियां असामान्य हो गई थी और मिशन फेल हो गया। इस पर विशेषज्ञों ने कहा है कि सैटेलाइट अंतरिक्ष में भटक गया और क्रैश हो गया है। चीन की स्पेस एजेंसियां इस मिशन के फेल होने के कारणों की जांच कर रही हैं।

ये भी पढ़ें....दिल्ली: गृहमंत्री अमित शाह को फिर से एम्स में भर्ती किया गया

ऐसे में दुनियाभर के सैटलाइट लॉन्च पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्पेसन्यूज डॉट कॉम ने चीन की फेल हुई सैटेलाइट के बारे में बताते हुए कहा कि Jilin-1 Gaofen 02C सैटेलाइट कथित रूप से हाई रेजॉल्यूशन कैमरों से लैस था। 2020 में चीन के 26 लॉन्च में ये चौथी नाकामयाबी है।

ये भी पढ़ें....पति-पत्नी और सौतन: जब वैवाहिक जीवन होने लगे बर्बाद तो करें ये ज्योतिषीय उपाय

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News