सोने का कमोड चोरी: 18 कैरेट गोल्ड से बनाया गया था, कीमत करोड़ों में

मई 2019 में सोने का ये कमोड इस पैलेस में लगाया गया था। इसे पैलेस में स्थित ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल के बेडरूम के पास फिट किया गया।

Update:2020-11-19 15:52 IST
सोने का कमोड चोरी: 18 कैरेट गोल्ड से बनाया गया था, कीमत करोड़ों में (Photo by social media)

नई दिल्ली: जहाँ लोगों को एक अदद ढंग का टॉयलेट नसीब नहीं होता वहीं यूनाइटेड किंगडम के विश्व विख्यात ब्लेनहीम पैलेस में 18 कैरेट सोने से बना टॉयलेट कमोड लगाया गया लेकिन बदनसीबी ऐसी कि ये कमोड चोरी हो गया।

ये भी पढ़ें:जंगली हाथियों का कहर: ले ली एक और की जान, हाथी भगाओ दस्ता बना निशाना

मई 2019 में सोने का ये कमोड इस पैलेस में लगाया गया था। इसे पैलेस में स्थित ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल के बेडरूम के पास फिट किया गया। दरअसल, ब्लेनहीम पैलेस, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल का घर है जो ऑक्सफोर्डशायर में स्थित है। ब्लेनहीम आर्ट फाउंडेशन के संस्थापक स्पेंसर चर्चिल ने बताया कि 18 कैरेट सोने का ये कमोड प्रख्यात आर्टिस्ट मौरिजो कैटिलेन ने डिजाइन किया और बनाया था। इस कमोड की कीमत 10 लाख डालर बताई गयी थी। इस कमोड का नाम 'अमेरिका' रखा अगया था और इसे व्हाइट हाउस में भी प्रदर्शित करने की पेशकश की गयी थी।

सुरक्षा के ख़ास इंतजाम

चूँकि सोने का कमोड बेशकीमती था सो इसी हिफाज़त के लिए सिक्यूरिटी गार्ड तैनात किये गए। कुछ महीने सब ठीक चला लेकिन सितम्बर 2019 में शातिर चोरों ने किसी तरह पैलेस में घुस कर कमोड चुरा लिया। ब्लेनहीम पैलेस में लगाए गए गोल्डन कमोड का इस्तेमाल आम जनता भी कर सकती थी। ब्लेनहीम पैलेस यूनेस्को द्वारा घोषित वर्ल्ड हेरिटेज का हिस्सा है।

चीन में भी गोल्ड कमोड

ये भी पढ़ें:मुस्लिम युवक ने हिंदू बनकर की शादी, मामला खुलने पर कर दी 25 लाख की डिमांड

यूके के अलावा चीन ने भी गोल्ड कमोड का प्रदर्शन किया है। पिछले साल शंघाई शहर में गोल्ड कमोड चाइना इंटेरनेशनल इम्पोर्ट की एक प्रदर्शनी में दिखाया गया था। इस एक्सपो में सोने और चांदी से बनी टॉयलेट की सीट भी लगाई गई थी। इस टॉयलेट सीट की कीमत 8।5 करोड़ रुपये बताई गयी थी। इस टॉयलेट सीट पर 40815 हीरे जड़े हुए हैं, जिसका वजन 334।68 कैरेट है। इसे हॉन्कॉन्ग के कोरोनेट कंपनी अरोन शुभ ज्वेलरी फर्म ने डिजाइन किया है। हीरों से जड़ी टॉयलेट सीट को बुलेटप्रूफ ग्लास के अंदर रखा गया था। अरोन शुभ कंपनी पहले भी अनोखे काम करके कई गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड अपने नाम कर चुकी है।

रिपोर्ट- नीलमणि लाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News