कोरोना वायरस: भारतीयों के खिलाफ बड़ी साजिश रच रहा चीन

चीन में कोरोना का कहर लगातार ज़ारी है। जिससे निज़ात पाने का चीन निरंतर प्रयास कर रहा है। ऐसे में भारत ने चीन पर एक बड़ा आरोप लगाया है

Update: 2020-02-22 09:50 GMT

चीन में कोरोना का कहर लगातार ज़ारी है। जिससे निज़ात पाने का चीन निरंतर प्रयास कर रहा है। ऐसे में भारत ने चीन पर एक बड़ा आरोप लगाया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारत ने चीन पर आरोप लगाते हुए कहा कि चीन वुहान में रह रहे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारतीय वायुसेना का विमान भेजने के प्रस्ताव को मंजूरी देने में जानबूझ कर देरी कर रहा है। दसरी तरफ चीन ने ऐसे आरोपों को नकारते हुए कहा कि हुबेई में महामारी बेहद क्रिटिकल स्टेज में है।

जानबूझ के देरी कर रहा चीन

भारत सरकार की ओर से कहा गया कि चीन वुहान में रह रहे नागरिकों को वापस लाने के लिए भेजे गए विमान को मंजूरी देने में चीन जानबूझकर देरी कर रहा है। विमान को चिकित्सा आपूर्ति की बड़ी खेप लेकर चीन पहुंचना था और वुहान से भारतीयों को वापस लाना था ग्यात हो कि भारत सरकार ने एक फैसले में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित चीनी शहर वुहान में 20 फरवरी को सी-17 सैन्य विमान भेजने का फैसला किया था लेकिन क्लीयरेंस नहीं मिलने की वजह से विमान उड़ान नहीं भर सका।

कोरोना से निपटने के हम हम एक जुट - मोदी

ये भी पढ़ें- ट्रंप का खर्चीला भारत दौरा: प्रियंका का मोदी सरकार पर वार, पूछा- कहां से आया सौ करोड़

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पत्र लिख कर कहा था कि भारत कोरोना वायरस से निपटने में चीन के लोगों और सरकार के प्रति एकजुट है। मुसीबत की घड़ी में दूसरों की सहायता करने की हमारी प्रकृति को देखते हुए राहत सामग्री की पेशकश की गई, वो भी तब जबकि भारत में खुद इनकी भारी कमी है। जिन ने जिन साममान की आशंका जताई थी उनमें दस्ताने, सर्जिकल मास्क, फीडिंग पम्प और डिफिब्रिलेटर्स शामिल हैं।

100 से अधिक भारतीय अभी भी चीन में हैं फंसे

भारत ने पहले ही एयर इंडिया की दो अलग-अलग फ्लाइट से वुहान में फंसे करीब 640 भारतीयों को वापस बुला लिया था। एक जानकारी के मुताबिक अभी भी 100 से अधिक भारतीय वुहान में हैं। इससे पहले और भी कई देशों ने कोरोना के मद्देनजर अपने नागरिकों को चीन से निकाला है और उनके वहाँ जाने पर रोक भी लगाई है। चीन द्वारा विमान को क्लीयरेंस नहीं देने से भारत में वहां फंसे भारतीयों के परिवार के सदस्य काफी परेशान हैं।

चीन ने किया आरोपों को ख़ारिज़

भारत द्वारा अपने उपर लगाये गए आरोपों को ख़ारिज़ करते हुए चीन दूतावास के प्रवक्ता ने कहा कि चीन की सरकार वहां रह रहे भारतीयों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को काफी अहमियत देती है। प्रवक्ता ने कहा हमने भारतीय नागरिकों के वापस जाने में पूरी मदद मुहैया कराई है।

दूतावास के प्रवक्ता ने बताया कि हुबेई में महामारी की स्थिति बहुत ही जटिल हो चुकी है और बचाव और रोकथाम क्रिटिकल स्टेज में है। दोनों ही देशों के विभाग इस संबंध में लगातार बातचीत कर रहे हैं। चीन जानबूझ कर भारतीय विमान को मंजूरी देने में देरी नहीं कर रहा।

ये भी पढ़ें- BJP पर आई मुसीबत! इस परीक्षा में हुए फेल तो सरकार हो जाएगी कमजोर

Tags:    

Similar News