Coronavirus: अमेरिका में डेल्टा वेरियंट का कहर, अस्पताल हुए फुल, कई राज्यों में चौथी लहर

Coronavirus: अमेरिका में कोरोना वायरस का डेल्टा वेरियंट बहुत तेजी से फैल रहा है। अस्पतालों में भर्ती होने वाले गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Shreya
Update: 2021-08-13 08:18 GMT

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Coronavirus: अमेरिका में कोरोना वायरस का डेल्टा वेरियंट (Corona Virus Delta Variant) बहुत तेजी से फैल रहा है। अस्पतालों में भर्ती होने वाले गंभीर मरीजों की संख्या (Covid-19 Patients In America) बढ़ती ही जा रही है। अब रोजाना करीब सवा लाख केस आ रहे हैं। सबसे खराब स्थिति उन राज्यों व क्षेत्रों की है जहां वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) काफी कम हुआ है। फ्लोरिडा (Florida), मिशिगन (Michigan), सिनसिनाटी (Cincinnati), कैलिफोर्निया (California), लुइसियाना (Louisiana) जैसे कई राज्यों में कोरोना की चौथी लहर (Corona Fourth Wave) की स्थिति है।

अमेरिका के सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल (CDC) के अनुसार, वैक्सीन लगे लोगों में संक्रमण होने की दर बहुत कम है। वैक्सीनेटेड लोगों में से सिर्फ 0.01 फीसदी में गंभीर संक्रमण पाया गया है। सीडीसी ने चेतावनी दी है कि अगले चार हफ्तों में देश में कोरोना के मरीजों के अस्पतालों में भर्ती होने और उनकी मौत होने की संख्या में खासी वृद्धि हो सकती है।

सीडीसी ने अपने अनुमान में कहा कि 6 सितंबर को 9,600 से 33,300 नए कोविड मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया जा सकता है। वहीं चार सितंबर को समाप्त होने वाले सप्ताह में 3,300 से 12,600 लोगों की मौत हो सकती है।

डेल्टा के बढ़ते प्रकोप के बीच सीडीसी ने कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन की तीसरी बूस्टर डोज़ (Booster Dose) लगाने की अनुमति दे दी है। इसका कारण डेल्टा वेरियंट (Delta Variant) की भयावहता है। जिन लोगों का अंग प्रत्यारोपण हुआ है और जो लोग किसी बीमारी की वजह से बहुत कम इम्यूनिटी (Low Immunity) बना पा रहे हैं उनको तीसरी डोज़ लगना शुरू हो जाएगी।

वैक्सीनेशन (फोटो- न्यूजट्रैक)

पहले सफल रहे राज्य अब संकट में

कोरोना की पहले वाले लहरों में संक्रमण को कंट्रोल करने में बहुत सफल रहे हवाई और ओरेगॉन जैसे राज्यों की हालत इस बार काफी खराब है। जबकि इन दोनों राज्यों में राष्ट्रीय औसत से ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ है। महामारी के प्रकोप से हवाई प्रान्त बहुत सुरक्षित रहा था और यहां कोरोना संक्रमण और मृत्यु दर बहुत कम रही है। लेकिन हाल के दिनों में रोजाना 600 से ज्यादा केस आ रहे हैं।

उधर, फ्लोरिडा, अरकंसास, मिसिसिपी, लुसियाना राज्यों में रिकॉर्ड संख्या में कोरोना मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। महामारी में ऐसी स्थिति पहली बार देखी जा रही है। ओरेगॉन के प्रोविडेंस मेडफोर्ड मेडिकल सेंटर में जहां भी खाली जगह है वहीं पर मरीजों को लिटाया जा रहा है। कोरोना के अलावा अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों को लौटाया जा रहा है।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

कई देशों में चौथी लहर

कोरोना के वैश्विक मामले बढ़कर 20.53 करोड़ हो गए और इस घातक महामारी से अबतक 43.3 लाख लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। अब दुनिया भर में डेल्टा वेरिएंट के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए कोरोना की एक और बड़ी लहर की आशंका जताई जा रही है।

कोरोना की चौथी लहर की गिरफ्त में कनाडा, साउथ कोरिया, पाकिस्तान, मिडिल ईस्ट के देश हैं जबकि फ्रांस, साउथ अफ्रीका, जर्मनी, केन्या समेत कई देशों में चौथी लहर का खतरा मंडरा रहा है।   

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News