तीर्थयात्री ध्यान दें, मक्का मदीना जान के लिए लागू हुए ये नए नियम

सऊदी अरब के उमरा मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि कोविड-19 वैक्सीन का डोज लगवा चुके श्रद्धालु ही उमरा अदा कर सकेंगे ।

Update: 2021-04-06 07:43 GMT

उमरा के लिए कोरोना का टीकाकरण ज़रूरी (फाइल फोटो )

नई दिल्ली: सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि कोरोना वैक्सीन का डोज लगवा चुके श्रद्धालु ही उमरा अदा कर सकेंगे । दूसरे वो जिन्होंने 14 दिन पहले खुराक ली हो और तीसरा वे लोग जो कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं ।

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि इजाजत एक रजमान से प्रभावी होगी, हालांकि ये स्पष्ट नहीं है कि एक रमजान से मिली इजाजत की अवधि का समापन कब होगा। यह भी साफ नहीं है कि क्या यह दिशा-निर्देश, जो सऊदी अरब में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच लागू किया गया है इस साल के हज यात्रा के लिए बढ़ाया जाएगा।

बता दें, कि सऊदी अरब ने कोरोना वायरस संक्रमण के 3,93,000 से अधिक मामले दर्ज किए हैं और कोविड-19 के चलते 6,700 से अधिक मौतें हुईं हैं।

कोविड-19 वैक्सीन लेना अनिवार्य

इस्लाम के पवित्र तीर्थ स्थल मक्का-मदीना की जियारत करने के लिए भी समान शर्त लागू किए गए है । मंत्रालय ने यह पहले ही ऐलान किया था कि रमजान के दौरान उमरा अदा करने वालों को टीकाकरण की जरूरत नहीं होगी। गौरतलब है कि हज 2021 के लिए सरकार कोविड-19 वैक्सीन का डोज लेना अनिवार्य कर चुकी है ।

हज की यात्रा पर आए श्रद्धालुओं के लिए कोरोना का टीकाकरण अनिवार्य है । पिछले साल 2020 में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने से हज यात्रियों की संख्या में कटौती की थी । इस साल हज जुलाई में आयोजित किया जाएगा । पिछले साल कोरोना महामारी के चलते मार्च में होने वाली हज स्थगित उमरा की दोबारा शुरुआत अक्तूबर 2020 में हुई थी ।

Tags:    

Similar News