UK में इस खास चमगादड़ की प्रजाति में मिला कोरोना वायरस

यूनाइटेड किंगडम के शोधकर्ताओं ने अपने किए एक शोध में एक ख़ास तरह के चमगादड़ हॉर्स शू बैट में कोरोना वायरस सम्बंधित वायरस पाया है ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-07-21 01:57 GMT

हॉर्स शू बैट में मिले कोरोना वायरस (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Coronavirus: कोरोना वायरस की उत्पत्ति कहा हुई इसकी जानकारी अभी भी शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों को नहीं मिल पाई है । वहीं कुछ वैज्ञानिक ये मानते हैं कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति चमगादड़ से हुई है । लेकिन इसी बीच यूनाइटेड किंगडम के शोधकर्ताओं ने अपने किए एक शोध में एक ख़ास तरह के चमगादड़ हॉर्स शू बैट में कोरोना वायरस सम्बंधित वायरस पाया है । इस कोरोना के नए वायरस का नाम सार्स-कोव-2 है । ये मनुष्यों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है । इसकी वजह से मनुष्य कोरोना की चपेट में आ सकते है ।

इसका शोध यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया के साथ जूलॉजिकल सोसाइटी ऑफ लंदन (ZSL) और पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (PHE) ने किया, जिसके चलते ये बात सामने आई है । लेकिन शोध कर रहे शोधकर्ताओं का ये भी कहना है कि उनके पास इस बात का सबूत नहीं कि ये वायरस मनुष्यों में फैला है या फिर आगे जा कर लोगों में फैल सकता है । हॉर्स शू बैट में पहली बार सरबेकोवायरस वायरस पाया गया ।

यूके ने की पहली खोज 

बता दें, इसकी खोज सबसे पहेल यूनाइटेड किंगडम में हुई है । शोध में ये बात भी सामने आई है कि इस चमगादड़ में काफी अरसे से वायरस मौजूद था लेकिन इसका टेस्ट अभी किया गया । बता दें, ये ख़ास तरह कि चमगादड़ की प्रजाति यूनाइटेड किंगडम समेत अफ्रीका , ऑस्ट्रेलिया में भी पाई जाती है ।

'RhGB01' दिया गया नाम 

चमगादड़ के सैम्पल में नोवेल कोरोना वायरस मिला है । इसे 'RhGB01' नाम दिया गया है । शोधकर्ताओं ने बताया कि अगर किसी कोरोना संक्रमित मरीज वायरस को किसी संक्रमित चमगादड़ में भेजता है, तो वो वायरस उत्परिवर्तित (Mutate) हो जाएगा । कोई इसके संपर्क में ना आए इसके लिए शोधकर्ताओं ने कोरोना सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करने को कहा है ।

Tags:    

Similar News