US Election 2024: कमला हैरिस को हराना और ज्यादा आसान, बाइडेन के फैसले के बाद ट्रंप ने किया बड़ी जीत का दावा

US Election 2024: कमला हैरिस का नाम सामने आने के बाद उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में बड़ी जीत का दावा किया है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-07-22 04:41 GMT

joe biden, Donald Trump, Kamala Harris   (photo: social media ) 

US Election 2024: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन ने कदम वापस खींचते हुए नए उम्मीदवार के रूप में कमला हैरिस का नाम आगे बढ़ाया है। हालांकि डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से अभी तक कमला हैरिस को आधिकारिक उम्मीदवार नहीं बनाया गया है मगर बाइडेन के समर्थन के बाद अब उनकी उम्मीदवारी तय मानी जा रही है। हैरिस ने अपना नाम आगे बढ़ाने के लिए बाइडेन के प्रति आभार जताया है।

कमला हैरिस का नाम सामने आने के बाद पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में बड़ी जीत का दावा किया है। बाइडेन के चुनावी रेस से बाहर होने के कुछ ही मिनट बाद रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनके लिए बाइडेन के मुकाबले कमला हैरिस को हराना और ज्यादा आसान होगा।

ट्रंप ने किया हैरिस को हराने का दावा

ट्रंप ने बाइडेन को अमेरिका के इतिहास का सबसे खराब राष्ट्रपति बताया है। अमेरिकी समाचार चैनल सीएनएन से बातचीत में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि बाइडेन हमारे देश के इतिहास में अब तक के सबसे खराब राष्ट्रपति के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि यदि कमला हैरिस को उनके खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव में उतारा जाता है तो हैरिस को हराना उनके लिए और ज्यादा आसान होगा।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने सोशल मीडिया पर भी कहा कि बाइडेन राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ने के योग्य नहीं थे और निश्चित रूप से सेवा करने के योग्य नहीं हैं और कभी नहीं थे। उन्होंने कहा कि उनके राष्ट्रपति पद के कारण हमें बहुत नुकसान होगा, लेकिन हम उनके द्वारा किए गए नुकसान को बहुत जल्दी ठीक कर देंगे। उन्होंने अमेरिकी लोगों से देश को फिर से महान बनाने की भी अपील की।


बिल और हिलेरी क्लिंटन ने दिया समर्थन

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस की उम्मीदवारी का समर्थन किया है। शिकागो में 19 अगस्त से डेमोक्रेटिक पार्टी का नेशनल कन्वेंशन होने वाला है और इस दौरान प्रतिनिधियों का समर्थन हासिल करना हैरिस के लिए आसान मानना जा रहा है। नामांकन जीतने के लिए हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी के 1976 प्रतिनिधियों के समर्थन की दरकार है।

हालांकि यह भी सच्चाई है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ने हैरिस को समर्थन देने से इनकार कर दिया है। ओबामा को हैरिस का राजनीतिक गुरु माना जाता है मगर वे हैरिस को तुरंत समर्थन देने के लिए तैयार नहीं दिखे। हालांकि माना जा रहा है कि डेमोक्रेटिक पार्टी के अन्य नेताओं का समर्थन हैरिस को हासिल होगा।


ट्रंप के बेटे ने भी हैरिस पर साधा निशाना

उधर डोनाल्ड ट्रंप के बेटे ट्रंप जूनियर ने भी कमला हैरिस पर निशाना साधा है। उन्होंने हैरिस को बाइडेन की तुलना में 'कम सक्षम' कहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में ट्रंप जूनियर ने कहा कि जो बाइडेन की पूरी वामपंथी नीति का रिकॉर्ड कमला हैरिस के पास है। फर्क सिर्फ इतना है कि वे बाइडेन से भी अधिक उदार और कम सक्षम है। उन्हें बॉर्डर का प्रभारी बनाया गया और हमने अपने इतिहास में अवैध लोगों का सबसे बुरा आक्रमण देखने को मिला।


हैरिस ने बाइडेन के प्रति जताया आभार

इस बीच अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए अपना नाम आगे बढ़ने पर बाइडेन के प्रति आभार जताया है। उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि वे राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में राष्ट्रपति बाइडेन का समर्थन पाकर सम्मानित महसूस कर रही हैं।

उन्होंने इस पर भी जोर दिया कि उनका लक्ष्य डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रोजेक्ट 2025 एजेंडे को हराने के लिए देश को एकजुट करना है। अब सबकी निगाहें इस बात पर लगी हुई हैं कि डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से हैरिस को राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी का आधिकारिक उम्मीदवार बनाया जाता है या नहीं।

Tags:    

Similar News