एक दिन में 70 हजार मामले, पर ट्रंप इसलिए नहीं पहन रहे मास्क

अमेरिका कोरोना वायरस से बुरी तरह से प्रभावित नजर आ रहा है। दुनिया में सबसे ज्यादा इन्फेक्शन के मामले देख रहे देश में पिछले 24 घंटे में 70 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

Update: 2020-07-11 05:36 GMT

वाशिंगटन: अमेरिका कोरोना वायरस से बुरी तरह से प्रभावित नजर आ रहा है। दुनिया में सबसे ज्यादा इन्फेक्शन के मामले देख रहे देश में पिछले 24 घंटे में 70 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसके साथ ही यहां वायरस से इन्फेक्ट होने वाले लोगों की कुल संख्या 32 लाख 91 हजार 786 हो चुकी है। इतने दिनों से मास्क नहीं पहन रहे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब आखिरकार मास्क पहनने का फैसला किया है। हालांकि, वह सिर्फ एक दौरे के लिए ऐसा करने वाले हैं।

यह पढ़ें...विकास दुबे एनकाउंटर: पुलिसवालों पर उठ रहे कई सवाल, अब कोर्ट में देनी होगी सफाई

 

हॉस्पिटल के दौरे पर मास्क

टंप ने एक इंटरव्यू में कहा कि वह शनिवार को मैरीलैंड प्रांत के बेथेस्डा हॉस्पिटल के दौरे पर वह मास्क पहनेंगे। उन्होंने कहा कि आप किसी हॉस्पिटल में होते हैं तो मेरी समझ में यह मास्क पहनने की सबसे उपयु​क्त जगह होती है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने मार्च से ही चेहरे को ढंकने के लिए कुछ भी पहनने की बात से इंकार किया हुआ है।

वहीं गिलियड ने कहा कि एक लेट-स्टेज चरण के अध्ययन में इलाज कराने वाले 312 मरीजों के डेटा का विश्लेषण किया और अध्ययन में उसी तरह की विशेषताओं और रोग की गंभीरता के साथ 818 मरीजों की अलग तरह से परीक्षण किया गया। कंपनी ने कहा कि इसके लेट-स्टेज अध्ययन के विश्लेषण से पता चला कि रेमडेसिवीर से उपचार किए जा रहे 74.4% मरीज 14 दिनों में ठीक हो गए, जबकि आमतौर पर यह दर 59.0 फीसदी रहा था।विश्लेषण में रेमडेसिवीर के साथ इलाज किए गए मरीजों की मृत्यु दर 14 दिन में 7.6 फीसदी रही, जबकि रेमडेसिवीर के बिना इलाज किए जा रहे रोगियों में मृत्यु की दर 12.5 फीसदी थी।

 

यह पढ़ें...रफ्तार के शौकीन ध्यान देंः रॉंग ड्राइविंग में इग्लैंड के इस क्रिकेटर की गई जान

कोरोना को लेकर लापरवाह रहे ट्रंप

कोरोना को लेकर ट्रंप सवालों के घेरे में हैं। उन्होंने लॉकडाउन का विरोध किया है, मास्क पहनने से भी साफ इनकार किया हैं। उन्होंने कहा था कि वह खुद को मास्क पहने हुए नहीं देख सकते। यही नहीं, देश में बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर भी ट्रंप ने कहा था कि ज्यादा टेस्टिंग की जा रही है, इसलिए ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इसके बाद सरकार ने कई जगहों पर कोरोना टेस्टिंग साइट्स की फंडिंग रोक दी थी

बता दें कि कोरोना संक्रमितों की संख्या दुनियाभर में बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि बीते 24 घंटों में दुनिया में कोरोना के कुल 2,28,102 मामले दर्ज किए गए हैं। इस महामारी से बुरी तरह प्रभावित अमेरिका में 24 घंटे में 65,551 मामले दर्ज किए गए हैं। कोरोना संक्रमितों की संख्या 31.73 लाख तक हो गई है।

Tags:    

Similar News