Iraq Army : इराक में आईएस सरगना समेत चार आतंकी ढेर, अमेरिका ने किया दावा

Iraqi Army : इराक़ी सुरक्षा बलों ने एक हवाई हमले में एक बड़े आतंकी नेता अबू ईसा सहित चार आईएसआईएस आतंकियों को मार गिराया है।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-18 20:43 IST

Iraqi Army : इराक़ी सुरक्षा बलों ने एक हवाई हमले में एक बड़े आतंकी नेता अबू ईसा सहित चार आईएसआईएस आतंकियों को मार गिराया है। मारा गया आतंकी सरगना शाहदाह 'अल्लावी सालेह अल-बज्जरी उर्फ अबू ईसा इराक में आईएसआईएस का सबसे सीनियर व्यक्ति था। हमले के बाद किए गए आकलन में नागरिक हताहतों का कोई सबूत नहीं मिला, हालांकि आत्मघाती बेल्ट और कई हथियार बरामद किए गए हैं।

अमेरिका की सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) ने ये जानकारी देते हुए बताया कि इराकी नेतृत्व में किए गए हमले इराक में आईएसआईएस के हमलावर नेटवर्क को बाधित करने और कमजोर करने के लिए किए गए थे और इन्हें गठबंधन बलों से प्राप्त तकनीकी सहायता और खुफिया जानकारी के आधार पर अंजाम दिया गया।

इराक के संयुक्त अभियान कमान ने पहले एक बयान में कहा था कि एफ-16 युद्धक विमानों ने 14 अक्टूबर को किरकुक प्रांत में हमले किए, जिसमें चार आतंकवादी मारे गए, और उनमें से एक महत्वपूर्ण नेता था।

अगस्त के अंत में अमेरिकी और इराकी बलों द्वारा किए गए संयुक्त अभियान के बाद ये हमले किए गए, जिसके बारे में सेंटकॉम ने कहा कि इसमें 14 आईएसआईएस सदस्य मारे गए, जिनमें चार नेता शामिल थे।

गठबंधन के हिस्से के रूप में इराक में अमेरिका के लगभग 2,500 सैनिक और सीरिया में 900 सैनिक हैं। इनके बारे में अमेरिका और इराक ने पिछले महीने घोषणा की थी कि यह एक साल के भीतर इराक में अपने दशक भर के सैन्य मिशन को समाप्त कर देगा। 

Tags:    

Similar News