Global Inflation Storm: महंगाई से निपटने के लिए बांटे जाएंगे पैसे, निम्न-आय वाले वयस्कों को सरकार देगी रकम

Global Inflation Storm: महंगाई की आफत से निपटने के लिए अलग अलग देश अपने अपने तरीके अपना रहे हैं। जिसमें न्यूजीलैंड की सरकार द्वारा जनता को पैसा बांटना भी शामिल है।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-05-19 06:32 GMT

न्यूजीलैंड सरकार(फोटो-सोशल मीडिया)

 

Inflation Crisis: दुनियाभर में आई महंगाई की आफत से निपटने के लिए अलग अलग देश अपने अपने तरीके अपना रहे हैं। जिसमें न्यूजीलैंड की सरकार द्वारा जनता को पैसा बांटना भी शामिल है। न्यूज़ीलैंड सरकार (New Zealand government) ने कहा है कि वह 20 लाख से अधिक निम्न-आय वाले वयस्कों को अतिरिक्त रकम देगी ताकि उन्हें वैश्विक मुद्रास्फीति तूफान (Global Inflation Storm) से बचने में मदद मिल सके। ये भुगतान सरकार के वार्षिक बजट में घोषित नए उपायों के पैकेज का हिस्सा है।

अन्य योजनाओं में स्वास्थ्य खर्च बढ़ाना, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन (greenhouse gas emissions) को कम करना और रक्षा खर्च को बढ़ावा देने में अधिक पैसा लगाना शामिल है।ट्रेजरी की एक रिपोर्ट ने अगले साल तक देश की अर्थव्यवस्था की एक गुलाबी तस्वीर पेश की है, लेकिन चेतावनी भी दी है कि बढ़ती ब्याज दरों, सरकार के महामारी खर्च में कमी और यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से आपूर्ति के मुद्दों के कारण 2024 से विकास धीमा हो जाएगा।

उद्देश्य जीवन की बढ़ती लागतों का मुकाबला

ट्रेजरी रिपोर्ट का अनुमान है कि बेरोजगारी दर 2026 तक 4.7 फीसदी तक बढ़ने से पहले इस साल 3.1 फीसदी के निचले स्तर पर पहुंच जाएगी। इसने भविष्यवाणी की है कि मुद्रास्फीति अगले चार वर्षों में 6.9 फीसदी के अपने मौजूदा 30 साल के उच्च स्तर से गिरकर 2.2 फीसदी हो जाएगी।

न्यूज़ीलैंड सरकार 220 डॉलर का "मुद्रास्फीति भुगतान" अगस्त में शुरू करेगी और ये उन सभी वयस्कों के आधे पर टारगेट है जो प्रति वर्ष 44,000 डॉलर (करीब 33 लाख रुपए) से कम कमाते हैं। सरकार ने कुछ अन्य अस्थायी उपायों का विस्तार करने का भी निर्णय लिया है, जिनका उद्देश्य जीवन की बढ़ती लागतों का मुकाबला करना है, जिसमें गैस करों में कटौती और सार्वजनिक परिवहन किराए को आधा करना शामिल है।

प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने एक बयान में कहा - हमारी अर्थव्यवस्था दुनिया में लगभग किसी भी अन्य देश के मुकाबले कोरोना के झटके से बेहतर हुई है। लेकिन जैसे-जैसे महामारी कम होती है, अन्य चुनौतियां दीर्घकालिक और तात्कालिक, दोनों सामने आती हैं। कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद अर्डर्न इस सप्ताह अपने वेलिंगटन स्थित आवास पर क्वारंटाइन हैं। उसके कार्यालय ने कहा है कि उनके स्वास्थ्य में सुधार है। अगले सप्ताह उनकी अमेरिका की यात्रा करने और हार्वर्ड विश्वविद्यालय में प्रारंभिक भाषण देने की योजना है।

न्यूज़ीलैंड अगले साल स्वास्थ्य खर्च में रिकॉर्ड 1.1 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी करेगा।न्यूजीलैंड अपने पब्लिक हेल्थ सिस्टम को पूरी तरह बदल रहा है। देश का हेल्थ सिस्टम सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित है। अतिरिक्त पैसा अस्पतालों के पुनर्निर्माण और दवा खर्च को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

एक नई पहल की घोषणा

ट्रेजरी ने भविष्यवाणी की है कि महामारी के दौरान भारी उधार लेने के चलते सरकार की वित्तीय स्थिति 2025 तक खराब हो जाएगी। न्यूजीलैंड का शुद्ध सरकारी ऋण अधिकांश विकसित देशों की तुलना में बहुत कम रहने का अनुमान है। दो साल बाद 15 फीसदी तक गिरने से पहले 2024 में यह सकल घरेलू उत्पाद के 20 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

इस हफ्ते की शुरुआत में, सरकार ने ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने की व्यापक योजना के हिस्से के रूप में कम आय वाले परिवारों को अपने पुराने वाहनों को स्क्रैप करने और उन्हें हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक कारों के साथ बदलने के लिए भुगतान करने में मदद करने के लिए एक नई पहल की घोषणा की है। बजट योजना में मूल्यह्रास संपत्ति की लागत को कवर करने के लिए चार वर्षों में रक्षा खर्च के लिए 660 मिलियन न्यूजीलैंड डॉलर की राशि से बढ़ावा देना भी शामिल है।

रूढ़िवादी विपक्षी नेता क्रिस्टोफर लक्सन ने कहा है कि सत्तारूढ़ लिबरल लेबर पार्टी को खर्च करने की लत है और उसकी बजट योजनाएं अर्थव्यवस्था को उलट देंगी तथा न्यूजीलैंड के लोगों को एक पीढ़ी में सबसे खराब जीवन-यापन संकट का सामना करना पड़ेगा। बहरहाल, बजट योजना को सांसदों द्वारा शीघ्र ही अनुमोदित किए जाने की उम्मीद थी क्योंकि संसद में लेबर पार्टी के पास अधिकांश सीटें हैं।

Tags:    

Similar News