Google Layoffs: अब गूगल करेगी बड़े पैमाने पर छंटनी, 10 हजार कर्मचारियों की जा सकती है नौकरी

Google Layoffs: गूगल की योजना कुल वर्कफोर्स में से तकरीबन 6 प्रतिशत यानी 10 हजार के आसपास कर्मचारियों को पिंक स्लिप थमाने का है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-11-22 09:29 GMT

प्रतीकात्मक चित्र  

Google Layoffs: दुनिया की दिग्गज कंपनियां में छंटनी का सिलसिला जारी है। ट्विटर, मेटा और अमेजन जैसे बड़ी कंपनियों के बाद अब इस क्लब में नंबर वन सर्च इंजन मानी जाने वाली कंपनी गूगल भी शामिल हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिग्गज अमेरिकी टेक कंपनी हजारों की तादाद में कर्मचारियों को नौकरी से निकाल सकती है। कंपनी के शीर्ष अधिकारियों ने इसके संकेत दे दिए हैं। बताया जा रहा है कि कंपनी यह कदम अस्थिर मार्केट कंडीशन और खर्च में कटौती करने के लिए उठा रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, गूगल के प्रबंधकों को खराब प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों का विश्लेषण करने और उन्हें रैंक देने के लिए कहा गया है। कंपनी की योजना कुल वर्कफोर्स में से तकरीबन 6 प्रतिशत यानी 10 हजार के आसपास कर्मचारियों को पिंक स्लिप थमाने का है। बताया जा रहा है कि कंपनी कम रैंक वाले सभी स्टाफ को जॉब से बाहर कर देगी।

गूगल के कर्मचारियों को मिलता है मोटा पैसा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट अन्य टेक कंपनियों के मुकाबले अपने कर्मचारियों को काफी अधिक सैलरी देती है। पिछले साल के आंकड़े के मुताबिक, अल्फाबेट के औसत कर्मचारियों की पगार 2,95,884 डॉलर थी। यह सैलरी उसकी प्रतिद्वंदी माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों के वेतन से 70 प्रतिशत अधिक है। एक रिर्पोट में बताया गया कि अमेरिका की शीर्ष 20 टेक कंपनियों की तुलना में अल्फाबेट ने अपने कर्मचारियों को 153 प्रतिशत अधिक भुगतान किया। अल्फाबेट के पास लगभग 1,87,000 कर्मचारी हैं।

दुनिया की चोटी कंपनियां कर चुकी है छंटनी

बता दें कि गूगल से पहले ट्विटर, मेटा और अमेजन जैसी दुनिया की चोटी कंपनियां छंटनी कर चुकी है। एलन मस्क द्वारा अधिग्रहण किए जाने के बाद ट्विटर ने करीब 50 प्रतिशत को एक झटके में नौकरी से बाहर कर दिया। इनमें शीर्ष से लेकर जूनियर स्तर तक के अधिकारी शामिल हैं। इसके बाद फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने भी 11 हजार कर्मचारियों को जॉब से बाहर कर दिया। वहीं, दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भी 10 हजार से अधिक कर्मचारियों की छंटनी कर चुकी है।

Tags:    

Similar News