Hezbollah New Leader: हाशिम सफीद्दीन बना हिज्बुल्ला का नया नेता

Hezbollah New Leader: हाशिम सफीद्दीन हसन नसरुल्लाह का चचेरे भाई है। 1964 में दक्षिणी लेबनान के डेर क़ानून एन नहर में जन्मे हाशिम सफ़ी अल दीन एक प्रमुख लेबनानी शिया मौलवी और हिज़्बुल्लाह का सीनियर नेता है।

Report :  Network
Update:2024-09-29 11:20 IST

Hashim Saffieddin is New leader of Hezbollah (Pic:Social Media)

Hezbollah New Leader: हिजबुल्लाह ने अपने नए नेता यानी प्रमुख का ऐलान कर दिया है। हाशिम सफीद्दीन को अब हिजबुल्ला का नया नेता बनाया गया है। हसन नसरुल्लाह के मारे जाने के बाद हिजबुल्ला ने अपने नए प्रमुख की घोषणा कर दी है। हाशिम सफीद्दीन हसन नसरुल्लाह का चचेरा भाई है। हाशिम एक प्रमुख लेबनानी शिया मौलवी और हिज़्बुल्ला का वरिष्ठ नेता है। हाशिम काली पगड़ी सिर पर बांधता है। उसका जन्म 1964 में दक्षिणी लेबनान के डेर क़ानून एन नहर में हुआ था। वहीं इजरायल के हमलों से हिजबुल्ला में खलबली मची हुई है। हसन नसरुल्लाह के मारे जाने के बाद से हिजबुल्ला के लड़ाकों में भी एक डर पैदा हो गया है। इजरायल लेबनान में लगातार हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाकर बमबारी कर रहा है। जिसमें अब तक दो हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। बता दें कि इजरायल के हमले में ही हिजबुल्ला नेता हसन नसरुल्लाह मारा गया था।

वहीं हाशिम सफीद्दीन भी इजरायल के निशाने पर है। वह इजरायल के हमलों से बचता फिर रहा है। सफीद्दीन हिज्बुल्ला के राजनीतिक मामलों को देखता रहा है। वह एग्जीक्यूटिव काउंसिल का प्रमुख भी है। यही नहीं वह जिहाद काउंसिल का चेयरमैन भी है, जो संगठन के मिलिट्री ऑपरेशंस की योजना करती है।

अमेरिका ने किया है आतंकी घोषित

हाशिम अपने आप को पैगम्बर मोहम्मद का वंशज बताता है। लेकिन यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ने 2017 में हाशिम को आतंकवादी घोषित कर दिया था। क्योंकि इसने इजरायल के खिलाफ बड़ी जंग तब शुरू की थी, जब इजरायल ने हिज्बुल्ला के सीनियर कमांडर को मार गिराया था। तब इसने अपने लड़ाकों से कहा था कि दुश्मनों को रोने के लिए मजबूर कर दो।

अब हिजबुल्ला को नया नेता तो मिल गया है लेकिन क्या हिजबुल्ला का ये नेता इजरायल के हमलों से अपने लड़कों को सुरक्षित बचा पाएगा। हाशिम इजरायल के हमलों का कैसे जवाब देगा यह तो समय ही बताएगा।

Tags:    

Similar News