Hurricane John: मैक्सिको में तूफान जॉन से भारी तबाही, करीब 22 लोगों की मौत

Hurricane John: स्थानीय मीडिया के अनुसार, ग्युरेरो तूफान से सबसे अधिक प्रभावित राज्य है। यह मेक्सिको के सबसे गरीब प्रांतों में से एक है। यहां 18 लोग मारे गए हैं।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-29 07:30 IST

Hurricane John (Pic: Social Media)

Hurricane John: दक्षिण-पश्चिमी मेक्सिको में तूफन जॉन ने भारी तबाही मचायी है। यह सोमवार को मैक्सिको में दाखिल हुआ था और शुक्रवार तक इसने तबाही मचायी। शनिवार को तूफान जॉन के जाने के बाद ध्वस्त हो चुके घरों से लोगों को निकाला गया, इस तूफान ने प्रशांत तट के इस हिस्से को तबाह कर दिया, तूफान से जबर्दस्त बाढ़ आयी और भूस्खलन हुआ। इस तूफान में अब तक 22 लोगों की मौत की खबर है। 

ग्युरेरो सबसे ज्यादा प्रभावित 

स्थानीय मीडिया के अनुसार, ग्युरेरो तूफान से सबसे अधिक प्रभावित राज्य है। यह मेक्सिको के सबसे गरीब प्रांतों में से एक है। यहां18 लोग मारे गए हैं। जिनमें से कई लोग भूस्खलन के कारण मारे गए हैं। जिसमें यह लोग मकान के मलबे में दब गए थे। दक्षिण में, ओक्साका में तीन मौतों की सूचना है, और उत्तर में मिचोआकेन राज्य में एक युवा लड़के की नदी में मौत हो गई है।

मूसलाधार बारिश और बाढ़ ने बढ़ाई मुश्किल

आपको बता दें कि ग्युरेरो में घुसने से पहले जॉन सोमवार को तेजी से एक बड़े तूफान में तब्दील हो गया था। बाद में यह उत्तर की ओर समुद्र तट पर बढ़ गया, जिससे मूसलाधार बारिश और बाढ़ आ गई। तूफान जॉन ने शुक्रवार को विलुप्त होना शुरू कर दिया और अब इसका असर काफी हद तक खत्म हो चुका है और इसे सक्रिय तूफान नहीं माना जा रहा है। ग्युरेरो राज्य के गवर्नर एवलिन सालगाडो ने एक्स पर प्रमुख रिसॉर्ट शहर अकापुल्को में आपातकालीन मदद की तस्वीरें साझा की हैं, जिसमें नाव, जेट स्की और हेलीकॉप्टर द्वारा बचाव अभियान चलाया जा रहा था और निवासी कमर तक पानी भरी सड़कों से गुजर रहे थे।

एक साल के अंदर दूसरी आपदा

शनिवार सुबह हवाईअड्डे तक पहुंच फिर से स्थापित कर दी गई है। छोटे बच्चों के साथ बाढ़ग्रस्त इलाकों से डोंगी और सर्फ़बोर्ड पर निकले निवासियों ने अधिकारियों से सहायता मांगी है। आपको बता दें कि ये शहर, 2023 के विनाशकारी तूफान से उबर भी नहीं पाया था कि एक साल से भी कम समय में दूसरी आपदा का सामना करना पड़ गया है। पिछले अक्टूबर में, तूफान ओटिस अकापुल्को पर कहर बरपाया था जिसमें 50 से अधिक लोग मारे गए थे और अरबों डॉलर का नुकसान हुआ था।

Tags:    

Similar News