Israel Attack on Iran: इजरायल का ईरान पर बड़ा हमला, तेहरान समेत कई शहरों में की बमबारी, मची भारी तबाही

Israel Attack on Iran:आईडीएफ की तरफ से जारी बयान के अनुसार, ईरान की ओर से महीनों तक लगातार किए गए हमलों के जवाब में इजरायल ने ये एक्शन लिया है।

Report :  Network
Update:2024-10-26 06:31 IST

Israel Attack on Iran (Pic: Social Media)

Israel Attack on Iran: इजरायल ने ईरान हमले का करारा जवाब दिया है। इजरायल ने शनिवार तड़के ईरान की राजधानी तेहरान और पास के शहरों में एक के बाद एक कई बम बरसाए। इस हमले की पुष्टि भी इजरायल की सेना की ओर से की गई है। आईडीएफ की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ईरान की ओर से महीनों तक लगातार किए गए हमलों के जवाब में इजरायल ने ये एक्शन लिया है। इस हमले की जानकारी ईरान की मीडिया की ओर से भी दी गई है। स्थानीय मीडिया का कहना है कि इजरायल ने तेहरान के पास कई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है।

आईडीएफ ने की हमले की पुष्टि

आईडीएफ ने ईरान पर हमले की पुष्टि की है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जारी पोस्ट में आईडीएफ ने कहा है, इजरायल राज्य के खिलाफ ईरान शासन की ओर से महीनों तक लगातार हमले किए गए अब इसी हमले के जवाब में इजरायल रक्षा बल ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले कर रही है।

आईडीएफ ने आगे कहा कि ईरान और उसके प्रतिनिधि 7 अक्टूबर से लगातार सात मोर्चों पर इजरायल पर हमला कर रहे हैं, जिसमें ईरानी की धरती से सीधे हमले भी शामिल हैं। दुनिया के हर दूसरे संप्रभु देश की तरह, इजरायल के पास भी प्रतिक्रिया देने का अधिकार और कर्तव्य है। हम इजरायल और इजरायल के लोगों की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे।

आईडीएफ ने एक और तस्वीर साझा की है जिसमें जनरल स्टाफ के प्रमुख हर्जी हलेवी, इजरायली वायु सेना के कमांडिंग ऑफिसर जनरल तोमर बार के साथ कैंप राबिन (द किर्या) में भूमिगत कमांड सेंटर से ईरान पर हमले की कमान संभाल रहे हैं।

अमेरिका को दी हमले की जानकारी

इजरायल ने ईरान पर हमले की जानकारी अमेरिका को भी दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि वाशिंगटन इजरायल की ओर से ईरान पर किए गए इस हमले से वाकिफ है और स्थिति पर नजर बनाए हुए है। राष्ट्रपति जो बाइडेन को इस बारे में लगातार अपडेट दिए जा रहे हैं।

सीरिया पर भी बोला हमला

इजरायल ने उधर सीरिया पर भी हमला किया है। सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी SANA की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने देर रात करीब 2 बजे दक्षिणी और मध्य सीरिया में कई सैन्य स्थलों को निशाना बना कर हमला किया। ये हमले भी उसी समय किए गए जब इजरायल ने ईरान पर हमले शुरू किए। रिपोर्ट के मुताबिक, सीरिया ने कुछ इजरायली मिसाइलों को मार गिराया। सीरिया के अधिकारी हमले में नुकसान का आकलन कर रहे हैं।

ईरान ने दागी थी 180 मिसाइल

हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के मारे जाने और दक्षिणी लेबनान में इजरायल के ग्राउंड ऑपरेशन के बीच अक्टूबर की शुरुआत में ईरान ने इजरायल पर एक के बाद एक करीब 180 मिसाइल दागी थीं। ईरान ने यह दावा किया था कि वह इजरायल पर हमला जारी रखेगा। वहीं, इस हमले के बाद इजरायल की ओर से कहा गया था कि समय आने पर वह इसका जवाब जरूर देगा और जवाब भी जबरदस्त होगा। ईरान ने अप्रैल में भी इजरायल पर मिसाइलें दागी थीं। अप्रैल में ईरान ने इजरायल पर 100 बैलिस्टिक और 30 क्रूज मिसाइलें दागी थी। लेकिन इस बार ईरान ने इजरायल पर जो हमला किया है, वह पिछले हमले से ज्यादा जोरदार था।

Tags:    

Similar News