Israel Hezbollah War: सबसे बड़ा हमला, एक साथ सौ रॉकेटों की बरसात से कांप उठा लेबनान

Israel Hezbollah War: उत्तरी गाजा में जबालिया शिविर में इजरायली बमबारी में अनेकों फिलिस्तीनी घायल हैं। यह खबर अलजजीरा के हवाले से आई है।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Update:2024-10-21 07:26 IST

Israel Hezbollah War    (photo: social media )

Israel Hezbollah War: बहुत ही भयानक हमला। इज़रायली सेना ने लेबनान भर में रॉकेटों की कर दी बारिश। दावा है इजरायल ने सौ से अधिक राकेट छोड़े हैं। त्राहि त्राहि कर उठे फिलिस्तीनी। इजरायल के हमले में बेरूत के उपनगरों में भेजे गए 12 रॉकेट शामिल हैं। इजरायली सेना ने पूरे गाजा में हमले तेज कर दिए हैं। उत्तरी गाजा में जबालिया शिविर में इजरायली बमबारी में अनेकों फिलिस्तीनी घायल हैं। यह खबर अलजजीरा के हवाले से आई है।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार कार्यालय का कहना है कि वह इस बात से चिंतित है कि उत्तरी गाजा में इजरायली सेना की कार्रवाई मौत और विस्थापन के माध्यम से फिलिस्तीनी आबादी के विनाश का कारण बन सकती है। संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन, UNIFIL ने कहा, इजरायली सेना के एक बुलडोजर ने दक्षिणी लेबनान में संयुक्त राष्ट्र की स्थिति के एक अवलोकन टॉवर और परिधि बाड़ को जानबूझकर ध्वस्त कर दिया है।

जंग की शुरुआत

बेरूत स्थित सुरक्षा और राजनीतिक मामलों के विश्लेषक अली रिज़क का कहना है कि इज़रायल ने हिज़्बुल्लाह को निशाना बनाकर जंग की शुरुआत की, लेकिन बाद में उसने हिजबुल्लाह समूह को नेस्त ओ नाबूद करने के लिए अपने लक्ष्यों का विस्तार कर दिया है। रिज़क ने कहा है कि इजरायल न केवल हिज़्बुल्लाह को सैन्य रूप से निशाना बना रहा है, बल्कि हर उस चीज़ को निशाना बनाने की कोशिश कर रहे हैं, जिसका हिज़्बुल्लाह से कोई संबंध है। वह हिजबुल्लाह से जुड़ी हर चीज सेवा को नष्ट करता आगे बढ़ रहा है। इज़राइल ने सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों पर हमला किया है जो हिज़्बुल्लाह से संबद्ध हैं। अब इजरायल हिजबुल्लाह के वित्तीय संस्थानों को नष्ट कर रहा है।

रिज़क की टिप्पणियाँ इज़राइल द्वारा देश भर में हवाई हमलों की एक श्रृंखला शुरू करने के बाद आई हैं, जिसमें बेरूत के उपनगर में 12 हवाई हमले शामिल हैं, जिसमें हिज़्बुल्लाह-संबद्ध वित्तीय संस्थान के कार्यालयों को निशाना बनाया गया।

Tags:    

Similar News