Israel-Hezbollah War : अब लेबनान ने इजरायल के हाइफा शहर पर किया मिसाइल हमला, जानिए कितना हुआ नुकसान

Israel-Hezbollah War : लेबनान ने इजरायल के हाइफा शहर में मिसाइल से हमला किया है। इस हमले में कितना बड़ा नुकसान हुआ है, अभी इसकी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-30 21:12 IST

Israel-Hezbollah War : लेबनान ने इजरायल के हाइफा शहर में मिसाइल से हमला किया है। बताया जा रहा है कि ये हमला शहर में एक घर पर किया गया है, इसमें कितना बड़ा नुकसान हुआ है, अभी इसकी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। वहीं, इजरायली सेना ने कहा कि इस हमले में कोई भी नुकसान नहीं हुआ है। बता दें कि इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बीते कई दिनों से जंग छिड़ी हुई है। इजरायली सेना ने एयर स्ट्राइक करते हुए लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया है। इस दौरान हिजबुल्लाह के मुखिया नसरल्लाह सहित कई प्रमुख नेता मारे गए। इसके साथ ही कई नागरिकों ने भी जान गंवाई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनान ने सोमवार को इजरायल के हाइफा शहर में मिसाइल से हमला किया है। हालांकि इजराइली सेना ने बताया कि लेबनान से प्रक्षेपित की गई एक छोटी दूरी की बैलिस्टिक या क्रूज मिसाइल, उत्तर-पश्चिमी इजराइल के हाइफा शहर के निकट एक खुले क्षेत्र में गिरी, जिसके परिणामस्वरूप कोई क्षति या हताहत नहीं हुआ। 

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इजरायली सेना कई मोर्चों पर युद्ध का विस्तार करती जा रही है, हमलों में कोई कमी के संकेत नजर नहीं आ रहे हैं। बीते 24 घंटों में इजरायल द्वारा किए गए हमलों में करीब 20 फिलिस्तीन मारे गए हैं, जबकि 108 लोग घायल हुए हैं। मंत्रालय ने बताया कि अब तक कुल 41,615 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जबकि 96,359 लोग घायल हुए हैं। कई स्थानों पर लोग अभी भी मलबों में दबे हुए है, वहां तक सरकारी मदद (एंबुलेंस और सुरक्षाबल) नहीं पहुंच पा रहे हैं। इसके साथ अभी कम से कम दस हजार लोग अभी लापता हैं।

जानिए क्यों भड़की आग

बता दें कि हिजबुल्लाह और हमास ऐसे सहयोगी हैं, जो खुद को इजरायल के खिलाफ ईरान समर्थित हिस्सा मानते हैं। हमास ने गाजा उत्तरी इजरायल में रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन से हमला शुरू किया था, इसके बाद से हिजबुल्लाह से युद्ध शुरू हो गया था। इजरायल ने हमास को जवाब दिया और धीरे-धीरे ये लड़ाई युद्ध में बदल गई। इससे पूरे क्षेत्र में आग भड़क गई।

इजरायल का कहना है कि जब तक वह अपने उन 60 हजार नागरिकों को सुरक्षित वापस नहीं भेज देगा, जिन्हें उत्तरी क्षेत्र से निकाला गया था, तब तक वह शांत नहीं बैठेगा। वहीं, हिजबुल्लाह का कहना है कि जब तक संघर्ष विराम नहीं होगा, तब तक वह अपने रॉकेट फायर को नहीं रोकेगा।

Tags:    

Similar News