Hizbollah Leader: हिजबुल्लाह के लीडरों में अब कौन बचा, जानिये कितना खतरनाक है ये

Who is New Hezbollah Leaders: हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह को मरने के बाद इजरायल ने 3 अक्टूबर को बेरूत पर दस बार भीषण बमबारी की जिसे इस क्षेत्र में सबसे भारी बमबारी में से एक कहा जा रहा है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-04 16:05 IST

Who is New Hezbollah Leaders ( Pic-  Social- Media)

Who is New Hezbollah Leaders: इजरायल ने हिजबुल्लाह के नेतृत्व की कमर तोड़ दी है। हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह को मरने के बाद इजरायल ने 3 अक्टूबर को बेरूत पर दस बार भीषण बमबारी की जिसे इस क्षेत्र में सबसे भारी बमबारी में से एक कहा जा रहा है। इस हमले में हिजबुल्लाह के नए नेता और नसरल्लाह के चचेरे भाई हाशेम सफीद्दीन को निशाना बनाया गया जो हमले के समय बेरूत में एक भूमिगत बंकर में बैठक में भाग ले रहा था। सफीद्दीन को निशाना बनाने का यह कदम हिजबुल्लाह के अन्य वरिष्ठ नेताओं जैसे हसन नसरल्लाह, इब्राहिम अकील, अली कराकी आदि को सफलतापूर्वक खत्म करने के तुरंत बाद उठाया गया है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि इन हत्याओं ने लेबनान स्थित आतंकवादी समूह को बहुत बड़ा झटका दिया है।

अब क्या है स्थिति?

- हिजबुल्लाह के तमाम टॉप नेताओं के सफाए के बावजूद ऐसा नहीं है कि हिजबुल्लाह बिना नेतृत्व के है। 1991 से हिजबुल्लाह का उप महासचिव 71 वर्षीय नईम कासिम अभी इस संगठन का “नंबर दो” माना जाता है। कासिम को हिजबुल्लाह के दिवंगत महासचिव अब्बास अल-मुसावी के अधीन उप महासचिव नियुक्त किया गया था। अल मुसावी 1992 में एक इजरायली हेलीकॉप्टर हमले में मारा गया था। नसरल्लाह की हत्या के बाद कासिम ने एक सार्वजनिक भाषण भी दिया, जिसमें उसने कहा कि हिजबुल्लाह के लड़ाके ज़मीनी ऑपरेशन में इज़राइल का सामना करने के लिए तैयार हैं। कासिम ने कहा - हम किसी भी संभावना का सामना करेंगे, हम तैयार हैं।

- हिजबुल्लाह के बाहरी ऑपरेशनों के प्रभारी तलाल हामिह और हिजबुल्लाह की सुरक्षा इकाई के प्रमुख खोदोर नादर भी बचे हैं। इसके अलावा, बद्र क्षेत्रीय डिवीजन के कमांडर अबू अली रिदा भी है। हालाँकि, कोई भी उनकी लोकेशन के बारे में नहीं जानता। हिजबुल्लाह की राजनीतिक शाखा के इब्राहिम अमीन अल-सैय्यद और लेबनानी संसद में हिजबुल्लाह के ब्लॉक के प्रमुख मोहम्मद राद भी अभी जीवित है।

नेतृत्व संकट

1990 में लेबनान के 15 साल के गृहयुद्ध की समाप्ति के बाद से हिजबुल्लाह ने पहचान, धर्म और प्रतिरोध को इजरायल और क्षेत्र में अमेरिका की भूमिका से बचाने के लिए अपनी पोजीशन का इस्तेमाल करके देश में शिया राजनीति पर दृढ़ नियंत्रण स्थापित किया है। लेकिन देश में ईसाई और सुन्नी गुटों में असंतोष भी है क्योंकि उन्होंने लंबे समय से हिजबुल्लाह को अपनी सैन्य ताकत के माध्यम से लेबनानी राज्य को प्रभावी रूप से हाईजैक करते हुए देखा है। हिजबुल्लाह की सशस्त्र शाखा लेबनानी सेना से अधिक मजबूत है, जिसका एक बड़ा कारण ईरान से प्राप्त समर्थन है। लेकिन अब जब समूह स्पष्ट रूप से कमजोर हो गया है, तो हिजबुल्लाह के घरेलू प्रतिद्वंद्वी समूह को और अलग-थलग करने के लिए बदलाव का लाभ उठा सकते हैं। लेबनान में पहले से ही एक नए राष्ट्रपति का चुनाव करने की मांग की जा रही है, जो किसी भी तरह से हिजबुल्लाह के साथ सार्थक रूप से जुड़ा हुआ नहीं है। लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को लागू करने के लिए दक्षिणी लेबनान में सेना तैनात करने के लिए तैयार हैं, जिससे उस क्षेत्र में हिजबुल्लाह की सशस्त्र उपस्थिति समाप्त हो जाएगी।

Tags:    

Similar News