Israel-Iran War: 200 मिसाइलें गिरने के बाद भी इजराइल ने जारी रखी ईरान से जंग, जानें किसकी सैन्य ताकत ज्यादा मजबूत

Israel-Iran War: इजराइल पर ईरान की तरफ से 200 मिसाइलों से हमला किया गया जिसके बाद दोनों के बीच युद्ध तेज हो गया है।

Report :  Sonali kesarwani
Update:2024-10-03 14:07 IST

इजराइल- ईरान में कौन ज्यादा ताकतवर

Israel-Iran War: इस समय इजराइल और ईरान एक दूसरे के सबसे बड़े दुश्मन बने हुए है। आये दिन ऐसी ख़बरें आ रही जहां दिनों देशों की तरफ से एक दूसरे पर मिसाइलें दागी जा रही हैं। इस बीच जो सबसे बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है वो ये है कि दोनों देशों में किसकी सैन्य ताकत सबसे ज्यादा मजबूत है। ईरान और इजरायल के बीच मिसाइलों की बात करें तो ईरान बैलिस्टिक मिसाइल और ड्रोन के मामले में पूरे मिडिल ईस्ट में सबसे आगे है, जबकि इजरायल अपने डिफेंस सिस्टम आयरन डोम के लिए जाना जाता है। रही बात आधुकिन लड़ाकू विमान की तो तो इसमें इजराइल का दुनिया भर के देशों में कोई तोड़ नहीं है। 

इजरायल और ईरान के बीच सैन्य हथियारों की तुलना  

इजराइल और ईरान दोनों ही देश सैन्य हथियारों के मामले में कितने ज्यादा ताकतवर है ये तो वर्तमान में पूरी दुनिया देख रही है। लेकिन अगर दोनों के बीच के एयरफोर्स की बात करें तो ईरान के पास कुल 551 एयरक्राफ्ट हैं। जिसमें 186 फाइटर जेट, 23 अटैकिंग विमान, 86 ट्रांसपोर्ट विमान और 129 हेलिकॉप्टर हैं। वहीं अगर इजराइल के एयरफोर्स की बात की जाए तो इजरायल के पास कुल 612 एयरक्राफ्ट हैं। जिसमें से 241 फाइटर जेट, 39 अटैकिंग विमान, 12 ट्रांसपोर्ट विमान और 146 हेलिकॉप्टर हैं। इन सब के अलावा अगर इजराइली विमान की बात करें तो उनके पास एफ-15, एफ-15 और एफ-35 जैसे आधुनिक लड़ाकू विमान हैं, जबकि इरान के पास पुराने फाइटर जेट हैं। 


बैलिस्टिक मिसाइलों में ईरान ज्यादा मजबूत 

एयरफोर्स में तो ईरान के पास इतनी आधुनिक लड़ाकू विमान नहीं है लेकिन अगर मिसाइलों की बात की जाये तो ईरान के आगे कोई टिक नहीं सकता। ईरान के पास सेजिल मिसाइल का रेंज 2500 किमी तक है जबकी खैबर मिसाइल की रेंज 2000 किमी तक है। वहीं ईरान की हज कासिम मिसाइल की रेंज 1400 किमी और शहाब-1 की रेंज 300 किमी तक है। ईरान के पास जुल्फगार की रेंज 700 किमी और शहाब-2 की रेंज 800 से 1000 किमी तक है। इन सब के बाद भी ईरान की केएच-55 मिसाइल की रेंज 3000 किमी और खालिद फर्ज की रेंज 300 किमी तक है। इस तरह से अगर मिसाइलों में देखा जाये तो ईरान, इजराइल की तुलना में काफी आगे है। उसके पास बैलिस्टिक मिसाइलों का पूरा जखीरा है। 

ग्लोबल फायर इंडेक्स में किसकी क्या जगह 

अगर ग्लोबल फायर इंडेक्स की बात की जाए तो ईरान की मिलिट्री पॉवर को दुनिया में 14वें स्थान पर रखा गया है। जबकि इजरायल को 17वें स्थान पर रखा है। ईरान के पास कुल सैनिकों की संख्या 11 लाख 80 हजार की है। जिसमें से 6 लाख 10 एक्टिव सैनिक हैं। दूसरी तरफ इजरायल के पास कुल 6 लाख 70 हजार सैनिक हैं, जिसमें से मात्र 1 लाख 70 हजार एक्टिव सैनिक हैं।  

Tags:    

Similar News