Israel-Hamas War: इजरायल ने कहा – हर एक आतंकी को मार देंगे, गाजा को मलबे का ढेर बना देंगे

Israel Statement: नेतन्याहू ने हमास के ठिकानों को "मलबे में" तब्दील करने की कसम खाई है और फिलिस्तीनियों से वहां से भागने का आग्रह किया है क्योंकि विनाशकारी हवाई हमले जारी हैं। नेतन्याहू ने एक्स पर लिखा, हम एक लंबे और कठिन युद्ध की शुरुआत कर रहे हैं जो हमास के जानलेवा हमले के कारण हम पर थोपा गया है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-10-08 10:42 GMT

इजरायल ने कहा – हरेक आतंकी को मार देंगे, गाजा को मलबे का ढेर बना देंगे: Photo- Social Media

Israel-Hamas War: इजराइली सुरक्षा बलों ने गाजा पट्टी में हमास पर जबर्दस्त वार किया है और अनेकों ठिकानों को नेस्नाबूद कर दिया गया है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक "लंबे और कठिन" युद्ध की चेतावनी दी है। नेतन्याहू ने हमास के ठिकानों को "मलबे में" तब्दील करने की कसम खाई है और फिलिस्तीनियों से वहां से भागने का आग्रह किया है क्योंकि विनाशकारी हवाई हमले जारी हैं। नेतन्याहू ने एक्स पर लिखा, हम एक लंबे और कठिन युद्ध की शुरुआत कर रहे हैं जो हमास के जानलेवा हमले के कारण हम पर थोपा गया है। उन्होंने कहा, पहला चरण इस समय हमारे क्षेत्र में घुसपैठ करने वाली अधिकांश दुश्मन सेनाओं के विनाश के साथ समाप्त हो रहा है, उन्होंने जीत तक कोई "राहत" नहीं लेने का वादा किया। इजरायली सैन्य प्रवक्ता एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा है कि जब तक हम इज़राइल में हर आतंकवादी को मार नहीं देते, तब तक हम चप्पे-चप्पे को छान मारेंगे।

Photo- Social Media

हजारों सैनिक तैनात

इजरायली सेना ने कहा है कि तटीय इलाके के पास दक्षिणी रेगिस्तानी इलाकों में आतंकवादियों से लड़ने, इजरायली बंधकों को बचाने और फिर 24 घंटे के भीतर पूरे क्षेत्र को खाली कराने के लिए हजारों सैनिकों को तैनात किया गया है। सैकड़ों हमास लड़ाकों ने वाहनों, नावों और यहां तक कि मोटर चालित पैराग्लाइडर का उपयोग करके इज़राइल में प्रवेश किया है। उनकी तलाश में इजरायली सुरक्षा बल एक एक इलाके की तलाशी ले रहे हैं। सीमा पर बाड़ तोड़ कर इजरायली क्षेत्रा में घुसे आतंकियों पर ड्रोन से भी बम गिराए गए हैं। एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि आने वाले 24 घंटों के लिए हमारा मिशन गाजा पट्टी के आसपास के इलाकों से सभी निवासियों को सुरक्षित निकालना है।

Photo- Social Media

हिजबुल्लाह ने भी किया हमला

इस बीच इज़राइल पर भी उत्तर से हमला हुआ है जब लेबनान के हिजबुल्लाह ने हमास हमले के साथ एकजुटता दिखाते हुए मिसाइलें और तोपखाने के गोले दागे। इसके जवाब में इजरायल ने भी हिजबुल्लाह ठिकानों पर गोले दागे हैं इजरायली सैन्य प्रवक्ता एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा है कि

सैकड़ों मौते

दशकों की सबसे भीषण लड़ाई में 200 से अधिक इजरायली मारे गए और 1,000 से अधिक घायल हुए हैं नागरिकों के शव सड़कों पर बिखरे पड़े रहे, जबकि गाजा में कम से कम 313 लोग मारे गए और 1,700 से अधिक घायल हुए। गाजा में अज्ञात संख्या में इजरायली सैनिकों और नागरिकों को बंधकों के रूप में अपहरण कर लिया गया, जिससे इजरायल सके सैन्य प्रतिशोध अभियान को बड़े पैमाने पर जटिल बना दिया है।


Photo- Social Media

इज़रायली समाचार वेबसाइट यनेट के अनुसार, कई महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित दर्जनों इज़रायली बंधकों को गाजा पट्टी में ले जाया गया है। पुलिस ने कहा कि इजराइली बलों और सैकड़ों हमास लड़ाकों के बीच कई स्थानों पर गोलीबारी हुई, जिसमें सेडेरोट का एक पुलिस स्टेशन भी शामिल है, जहां पुलिस और विशेष बलों ने 10 सशस्त्र आतंकवादियों को मार गिराया। सेना द्वारा 26 शहीद सैनिकों के नाम जारी करने के बाद सेना के एक अन्य प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने कहा, बहुत सारे लोग मारे गए हैं। हमने सैनिकों को खो दिया, कमांडरों को खो दिया और बहुत सारे नागरिकों को खो दिया। उन्होंने कहा, हम हमास से इजरायली क्षेत्र का पूर्ण नियंत्रण वापस लेने के प्रयास पूरे कर रहे हैं, उन्होंने बताया कि सेना ने गाजा में सुरंगों, इमारतों और अन्य बुनियादी ढांचे सहित हमास के 426 ठिकानों पर हमला किया है।

कोई राहत नहीं

इजरायल पर हमास के हमले से दुनिया भर में चिंता है पश्चिमी देशों ने हमले की निंदा की है, जबकि ईरान और हिजबुल्लाह सहित इजरायल के दुश्मनों ने हमले की प्रशंसा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपने प्रमुख क्षेत्रीय सहयोगी इज़राइल के लिए "ठोस और अटूट" समर्थन व्यक्त किया और इस स्थिति में लाभ की तलाश में इजरायल के प्रति शत्रुतापूर्ण किसी भी अन्य पार्टी के खिलाफ चेतावनी दी।

हमास ने अपने बड़े हमले को "ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड" का नाम दिया है और "वेस्ट बैंक में प्रतिरोध सेनानियों" के साथ-साथ "अरब और इस्लामी देशों" से लड़ाई में शामिल होने का आह्वान किया है। इज़रायली हमलों ने गाजा के कई आवासीय टावरों को मलबे में तब्दील कर दिया है, इज़रायल ने कहा कि ये हमले हमास के ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए थे और जिसके बाद अंदर मौजूद लोगों को खाली करने के लिए चेतावनी दी गई थी।

Photo- Social Media

1973 के बाद सबसे बड़ा रक्तपात

-हमास का हमला 1973 के अरब-इजरायल युद्ध के शुरू होने के आधी सदी बाद हुआ, जिसमें एक यहूदी छुट्टी के दौरान इज़राइल को स्तब्ध कर दिया गया और देश के अंदर कटु आरोप-प्रत्यारोप को भड़काया गया, जिसे व्यापक रूप से एक बड़ी खुफिया विफलता के रूप में देखा गया था। हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह ने "जीत" की भविष्यवाणी की और "हमारी भूमि और कब्जे वाली जेलों में बंद हमारे कैदियों को मुक्त कराने की लड़ाई" को आगे बढ़ाने की कसम खाई।

Photo- Social Media

-हमास ने 2007 में गाजा पर कब्ज़ा कर लिया, जिससे भूमध्यसागरीय तट पर 2.3 मिलियन लोगों के गरीब इलाके की इज़रायल ने नाकाबंदी कर दी।

-इज़राइल और हमास ने तब से कई युद्ध लड़े हैं, मई में नवीनतम बड़े पैमाने पर सैन्य आदान-प्रदान में 34 फिलिस्तीनियों और एक इज़राइली की मौत हो गई।

-हमास का आक्रमण कई महीनों से बढ़ती हिंसा के बाद हुआ है, ज्यादातर कब्जे वाले वेस्ट बैंक में, और गाजा की सीमा के आसपास और यरूशलेम में विवादित पवित्र स्थलों पर तनाव है।

-इस साल अब तक हुए संघर्ष में इजरायली और फिलिस्तीनी अधिकारियों के अनुसार, लड़ाकों और नागरिकों सहित कम से कम 247 फिलिस्तीनी, 32 इजरायली और दो विदेशी मारे गए थे।

Tags:    

Similar News