पत्रकार जमाल खशोगी के बेटे ने किया बड़ा एलान, सऊदी दूतावास में की गई थी हत्या

खशोगी के बेटे सालाह खशोगी ने अपने पिता के हत्यारों को माफ करने का एलान किया है। जमाल खशोगी की हत्या पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी थी। उनकी 2018 में इस्तांबुल में सऊदी अरब के दूतावास में हत्या कर दी गई थी।

Update: 2020-05-22 15:03 GMT

अंशुमान तिवारी

रियाद। वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी के बेटे ने अपने पिता के हत्यारों के बारे में बड़ी घोषणा की है। खशोगी के बेटे सालाह खशोगी ने अपने पिता के हत्यारों को माफ करने का एलान किया है। जमाल खशोगी की हत्या पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी थी। उनकी 2018 में इस्तांबुल में सऊदी अरब के दूतावास में हत्या कर दी गई थी। अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए और संयुक्त राष्ट्र में विशेष दूत ने इस हत्याकांड में सीधे तौर पर सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का हाथ बताया था। हालांकि सऊदी अरब इस आरोप से हमेशा इनकार करता रहा है।

पिता के हत्यारों को माफ करने की घोषणा

खशोगी के बेटे सालाह खशोगी ने ट्विटर पर लिखा, मैं शहीद जमाल खशोगी का बेटा हूं। मैं घोषणा करता हूं कि हम अपने पिता की हत्या करने वालों को माफ करते हैं। सालाह सऊदी अरब में रहते हैं। उनकी घोषणा का खशोगी के हत्या के केस पर कितना असर पड़ेगा, यह अभी तक साफ नहीं हो सका है। वैसे कुछ जानकारों का कहना है कि सालाह के इस कदम से मौत की सजा पाए सऊदी अरब के पांच एजेंटों को माफी मिल सकती है।

शाही फैमिली के आलोचक थे जमाल

जमाल खशोगी वाशिंगटन पोस्ट के लिए लिखते थे। उन्हें सऊदी अरब की शाही फैमिली का प्रखर आलोचक माना जाता था। तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में सऊदी दूतावास में 2 अक्टूबर 2018 को उनकी हत्या कर दी गई थी। उस समय दूतावास के बाहर उनकी मंगेतर उनका इंतजार कर रही थी और खशोगी कागजी कार्यवाही करने के लिए दूतावास के भीतर गए हुए थे। बाद में खशोगी की डेड बॉडी भी नहीं मिली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह हत्याकांड चर्चा का विषय बना था और इसे लेकर सऊदी अरब के खिलाफ काफी आक्रोश फैल गया था।

ये भी पढ़ेंः काबिले तारीफ: ईद से पहले समाज सेवी ने शोरूम के 40 लाख के कपड़े किये दान

हत्याकांड में पांच को मौत की सजा

इस हत्याकांड के बारे में तुर्की का कहना था कि रियाद से भेजे गए 15 एजेंटों ने इस घटना को अंजाम दिया था। इस मामले में 11 एजेंटों को दोषी पाया गया था और उनमें से पांच को मौत की सजा, तीन को 24 साल जेल और अन्य को बरी कर दिया गया था। सालाह ने पहले इस मामले को लेकर कहा था कि उन्हें न्यायिक प्रणाली में पूरा विश्वास है और कुछ विरोधी लोग इस मामले का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं।

पैसा देकर समझौते की बात

इस मामले में खशोगी के बच्चों को पैसा देकर मुंह बंद करने की बात भी सामने आई थी। वाशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार सालाह सहित खशोगी के सभी बच्चों को करोड़ों डालर के घर दिए गए। इसके साथ ही हर महीने हजारों डॉलर दिए जाने के बाद भी इस रिपोर्ट में कही गई थी। दूसरी ओर सालाह ने इस रिपोर्ट को खारिज करते हुए सऊदी सरकार के साथ किसी प्रकार के समझौते की बात से इनकार कर दिया था।

ये भी पढ़ेंः छेड़खानी के बाद ग्रामीणों का तालिबानी न्याय, सुनेंगे तो कांप जाएगी रूह

माफी का अधिकार किसी को नहीं

सालाह के हत्यारों को माफ करने पर खशोगी की मंगेतर ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। उन्होंने कहा कि जमाल खशोगी के हत्यारों को माफ करने का अधिकार किसी को नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं इस मामले में न्याय पाने की कोशिश में लगी हुई हूं और मैं और दूसरे लोग तब तक नहीं रुकेंगे जब तक इस मामले में इंसाफ नहीं होगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News