बिडेन को अमेरिकी कांग्रेस ने विजयी घोषित किया, 20 को होगा सत्ता हस्तांतरण

इलेक्टोरल वोटों की गिनती के दौरान कल प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प के हजारों समर्थकों ने वाशिंगटन डीसी में कैपिटल हिल यानी देश की संसद (सीनेट) पर धावा बोल दिया और सेन्ट्रल हाल तक घुस गए थे।

Update: 2021-01-07 09:47 GMT
जो बाइडन का अमेरिकियों को तोहफा, 1.9 ट्रिलियन डॉलर के रिलीफ पैकज का किया ऐलान

नई दिल्ली: अमेरिकी कांग्रेस ने जो बिडेन को अगला प्रेसिडेंट प्रमाणित कर दिया है। संसद में उप राष्ट्रपति माइक पेंस की अध्यक्षता में सीनेटरों के वोटों की गिनती के बाद बिडेन को विजयी घोषित कर दिया गया। इसके कुछ ही देर बाद डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी किया गया जिसमें कहा गया है कि 20 जनवरी को उचित तरीके से जो बिडेन को सत्ता का हस्तांतरण कर दिया जाएगा। अमेरिकी कांग्रेस ने बिडेन को 370 इलेक्टोरल वोट मिलने की पुष्टि की।

ये भी पढ़ें:लखनऊ: गरीबों के लिए मुफ्त में वस्त्र उपलब्ध कराएगा पुलिस वस्त्र सेवा केंद्र

संसद पर हल्ला बोल

इलेक्टोरल वोटों की गिनती के दौरान कल प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प के हजारों समर्थकों ने वाशिंगटन डीसी में कैपिटल हिल यानी देश की संसद (सीनेट) पर धावा बोल दिया और सेन्ट्रल हाल तक घुस गए थे। प्रदर्शनकारी इलेक्टोरल कॉलेज के नतीजों पर संसद के संयुक्त सत्र में व्यवधान डालना चाहते थे। इस सत्र में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत की पुष्टि होनी थी। ट्रम्प समर्थकों का आरोप है कि हिंसा फ़ैलाने वाले ‘अन्तिफा’ के लोग थे जो भीड़ में घुस आये थे। ‘अन्तिफा’ एक अतिवामपंथी संगठन बताया जाता है जिसने चुनावों के पहले ब्लैक लाइव मैटर के साथ मिल कर ट्रम्प के खिलाफ प्रदर्शन और उपद्रव किया था।

अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग में इलेक्टोरल वोटों की गिनती के दौरान डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थक कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए। बिल्डिंग के बाहर और भीतर पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई। इस झड़प में कम से कम चार लोगों की मौत हो गयी, कई घायल हो गए और 52 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनमें से एक महिला को पुलिस ने गोली मारी है, जबकि तीन की गंभीर हालत में मौत हुई है। जिस महिला की मौत हुई है वो कैलिफ़ोर्निया की है और पहले एयरफोर्स में थी।

joe-biden-america (PC: social media)

पुलिस का कहना है कि पेट्रोल बम, हथियार आदि बरामद किये गए हैं

पुलिस का कहना है कि पेट्रोल बम, हथियार आदि बरामद किये गए हैं। जब जो बिडेन की जीत को प्रमाणित करने के लिए सभी सीनेटर संसद के संयुक्त सत्र के लिए कैपिटल हिल बिल्डिंग के भीतर बैठे थे, तभी पुलिस ने खबर दी कि प्रदर्शनकारी बिल्डिंग के भीतर घुस आये हैं। तुरंत चारों ओर अफरातफरी मच गयी, खिडकियों के शीशे तोड़े जाने लगे। प्रदर्शनकारी मुख्य हॉल में घुस आये और एक व्यक्ति पीठासीन अधिकारी की कुर्सी पर बैठ कर चिल्लाने लगा कि ट्रम्प ही जीते हैं। भीड़ स्पीकर नैन्सी पेसोली के कमरे में घुस गए और वहां भी तोड़फोड़ की।

तेजी से बिगड़े हालात में प्रतिनिध सभा और सीनेट तथा पूरे कैपिटल हिल इलाके को बंद कर दिया गया। उपराष्ट्रपति माइक पेंस और सांसदों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। प्रदर्शनकारियों के हमले में कई अधिकारी घायल हो गए हैं। वाशिंगटन डीसी में पहले से कर्फ्यू लगा था लेकिन बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए सड़कों पर उतर आए।

फेसबुक और ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट पर लगाई रोक

अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में धांधली संबंधी पोस्ट लगातार करने पर ट्विटर ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट पर 12 घंटे के लिए रोक लगा दी। ट्विटर ने चेतावनी दी कि अगर भविष्य में ट्रंप ने नियमों का उल्लंघन किया तो उनके अकाउंट पर स्थायी रूप से रोक लगा दी जाएगी। फेसबुक ने भी 24 घंटे के लिए ट्रम्प का अकाउंट ब्लाक कर दिया है।

इससे पहले ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब ने ट्रंप का वीडियो हटा दिया था जिसमें वह अपने समर्थकों से वापस घर जाने की अपील कर रहे थे। कैपिटल परिसर में प्रदर्शनकारियों के घुसने के करीब दो घंटे बाद ट्रंप ने यह वीडियो पोस्ट किया था।

ये भी पढ़ें:अगले 2-3 दिनों के अंदर दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में बदलेंगा मौसम

जो बिडेन ने राजद्रोह करार दिया

जो बिडेन ने इस हिंसा को राजद्रोह करार दिया है जबकि डेमोक्रेट नेता हिलरी क्लिंटन ने प्रदर्शनकारियों को डोमेस्टिक टेरेरिस्ट कहा है।

डोनाल्ड ट्रंप ने वाशिंगटन डीसी में अपने हजारों समर्थकों को संबोधित करते हुए कहाकि जब चुनाव में धांधली हुई हो तब आपको अपनी हार स्वीकार नहीं करनी चाहिए। ट्रंप ने एक घंटे से अधिक के अपने भाषण में दावा किया कि उन्होंने इस चुनाव में शानदार जीत हासिल की है। सीनेट का संयुक्त सत्र शुरू होने से ठीक पहले ट्रम्प ने विशाल रैली में कहा कि वह चुनाव में हार को स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि इसमें धांधली हुई है और यह धांधली उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के लिए की गई।

रिपोर्ट- नीलमणि लाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News