Khalil Al Hayya : जानिए कौन है खलील अल हय्या, जो सिनवार के बाद हमास की संभालेगा कमान

Khalil Al Hayya : याह्या सिनवार के उत्तराधिकारी के रूप में हमास कतर स्थित खलील अल-हय्या को हमास का नया नेता बनाये जाने की संभावना है।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-19 19:02 IST

Khalil Al Hayya : याह्या सिनवार के उत्तराधिकारी के रूप में हमास कतर स्थित खलील अल-हय्या को हमास का नया नेता बनाये जाने की संभावना है। अल-हय्या सिनवार के पूर्ववर्ती इस्माइल हनीयेह का शिष्य है, जिसके बारे में माना जाता है कि जुलाई में तेहरान में इजरायल द्वारा उसकी हत्या कर दी गई थी। अल हय्या गाजा में संघर्ष विराम और पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए हमलों के दौरान हमास द्वारा अपहृत बंधकों की रिहाई के लिए इजरायल के साथ अप्रत्यक्ष वार्ता का नेतृत्व कर रहा है।

जानकारों के अनुसार, हमास का अगला नेता लगभग निश्चित रूप से दोहा में आंदोलन के नेतृत्व से आएगा। अल-हय्या "संभवतः गाजा युद्ध के मोर्चे पर और ईरान के करीब रहने में सिनवार के मार्ग को जारी रखने की कोशिश करेगा। अल-हय्या ने 18 अक्टूबर को एक टेलीविज़न भाषण दिया, जिसमें उसने सिनवार की हत्या को लड़ाई जारी रखने के लिए प्रेरणा के रूप में इस्तेमाल करने की कसम खाई और कहा कि जब तक गाजा पर आक्रमण बंद नहीं हो जाता, तब तक बंधक वापस नहीं आएंगे। उसने कहा कि इजरायल को गाजा से हट जाना चाहिए और इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया जाना चाहिए।

राजनीतिक नेता

अल-हय्या को एक राजनीतिक नेता के रूप में अधिक देखा जाता है, फिर भी उसे उसी हमास सैन्य दल का हिस्सा माना जाता है जो ईरान के साथ मिलकर काम करता है और जिसने 7 अक्टूबर के हमलों की साजिश रची और उसे अंजाम दिया। हमास अल-हय्या को आधिकारिक उत्तराधिकारी के रूप में तुरंत नामित नहीं करने का विकल्प चुन सकता है ताकि तुरंत उस पर निशाना न लगाया जा सके।

इस बीच ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने एक बयान जारी कर सिनवार की प्रशंसा की और इजरायली सैनिकों के साथ अपने अंतिम गतिरोध में उसके "दृढ़ संकल्प" की प्रशंसा की। खामेनेई ने कहा, "हमास जीवित है और जीवित रहेगा।" धर्म के लिए लड़ने वालों का वर्णन करने के लिए एक अरबी शब्द का उपयोग करते हुए उन्होंने कहा, "हम मुजाहिदीन और लड़ाकों के साथ पूरी ईमानदारी से खड़े रहेंगे, जैसा कि अतीत में हुआ है।"

Tags:    

Similar News