नसरुल्लाह ही नहीं, हिजबुल्लाह-हमास के इन सरगनाओं को इजरायल ने चुन-चुनकर किया ढेर, देखें लिस्ट

Israel Hamas War: इजराइल ने हिज़्बुल्लाह और हमास के किन सीनियर नेताओं - कमांडरों को इजरायल ने खत्म कर दिया है, जानते हैं इनके बारे में।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-09-29 11:24 IST

Israel Hamas War (Pic: Social Media)

Israel Hamas War: इज़राइल ने अपने कट्टर दुश्मनों के साथ लगभग एक साल पुराने संघर्षों के दौरान लेबनान में हिज़्बुल्लाह और गाजा फ़िलिस्तीनी उग्रवादी गुट हमास के तमाम नेताओं और कमांडरों का पता लगा कर उनका सफाया कर दिया है। हिज़्बुल्लाह और हमास के किन सीनियर नेताओं - कमांडरों को इजरायल ने खत्म कर दिया है, जानते हैं इनके बारे में।

हिजबुल्लाह के टॉप नेता


हसन नसरुल्लाह

ईरान के सपोर्ट से बने और चल रहे हिजबुल्लाह के शीर्ष नेता सैय्यद हसन नसरुल्लाह को इजरायल ने ताजा सटीक कार्रवाई में मार दिया है। उसकी मौत हिजबुल्लाह के लिए एक विनाशकारी झटका है। यह ईरान के लिए भी एक बड़ा झटका है, क्योंकि हिजबुल्लाह और नसरुल्लाह ने तेहरान समर्थित क्षेत्रीय "प्रतिरोध की धुरी" में अभी तक प्रमुख भूमिका निभाई है।


इब्राहिम कुबैसी

24 सितंबर को बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में इजरायल के हवाई हमले में हिजबुल्लाह के रॉकेट डिवीजन के कमांडर और प्रमुख व्यक्ति कुबैसी की भी मौत हो गई। कुबैसी की मौत एक बड़ा झटका है।



इब्राहिम अकील

हिजबुल्लाह के ऑपरेशन कमांडर इब्राहिम अकील इस गुट समूह के टॉप सैन्य कमांडरों में शामिल था। अकील 20 सितंबर को बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में इजरायली हमले में मारा गया। अकील को तहसीन और अब्देल कादर जैसे नामों से भी जाना जाता है। वह हिजबुल्लाह के शीर्ष सैन्य निकाय "जिहाद काउंसिल" का सदस्य था।

अमेरिका ने अकील पर अप्रैल 1983 में अमेरिकी दूतावास पर हुए बेरूत ट्रक बम विस्फोटों और छह महीने बाद एक अमेरिकी मरीन बैरक पर हुए बम विस्फोटों में शामिल होने का आरोप लगाया था। इन विस्फोटों में 300 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

अहमद वाहबी

गाजा युद्ध में 2024 की शुरुआत तक राडवान स्पेशल फोर्स के सैन्य अभियानों की देखरेख करने वाले शीर्ष कमांडर अहमद वाहबी की 20 सितंबर को बेरूत उपनगरों में इजरायली हमले में मौत हो गई।


फुआद शुकर

30 जुलाई को लेबनान की राजधानी के दक्षिणी उपनगरों पर इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर फुआद शुकर की मौत हो गई। शुकर को हिजबुल्लाह प्रमुख सैय्यद हसन नसरल्लाह के दाहिने हाथ के रूप में जाना जाता है।

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा चार दशक से भी अधिक समय पहले हिजबुल्लाह की स्थापना के बाद से शुकर हिजबुल्लाह के प्रमुख सैन्य नेताओं में से एक रहा है। अमेरिका ने 2015 में शुकर पर प्रतिबंध लगाए थे। उस पर 1983 में बेरूत में अमेरिकी मरीन बैरकों पर बमबारी में केंद्रीय भूमिका निभाने का आरोप लगाया था। इस हमले में 241 अमेरिकी सैन्यकर्मी मारे गए थे।


मोहम्मद नासिर

मोहम्मद नासिर 3 जुलाई को इजरायली हवाई हमले में मारा गया। इजरायल ने कहा है कि नासिर दक्षिण-पश्चिमी लेबनान से इजरायल पर गोलीबारी करने वाली इकाई का नेतृत्व कर रहा था। नासिर हिजबुल्लाह में एक सीनियर कमांडर था और सीमा पर हिजबुल्लाह के ऑपरेशन के एक हिस्से के लिए जिम्मेदार था।

तालिब अब्दुल्ला

वरिष्ठ हिजबुल्लाह फील्ड कमांडर अब्दुल्ला 12 जून को इजरायल के एक हमले में मारा गया। ये हमला दक्षिणी लेबनान में एक कमांड और नियंत्रण केंद्र पर हुआ था। तालिब दक्षिणी सीमा पट्टी के मध्य क्षेत्र के लिए हिजबुल्लाह का कमांडर था।

हमास के ढेर हुए नेता

मोहम्मद डेफ

डेफ हमास का एक रहस्यमय कमांडर था क्योंकि वह बहुत ही गोपनीय ढंग से ऑपरेट करता था। 13 जुलाई को गाजा के खान यूनिस इलाके में इजरायली लड़ाकू विमानों के हमले में डेफ मारा गया। मायावी डेफ इज़राइल द्वारा की गई सात हत्याओं के प्रयासों से बच गया था।माना जाता है कि डेफ दक्षिणी इज़राइल पर हमास के 7 अक्टूबर के हमले के मास्टरमाइंड में से एक था। वैसे हमास ने अभी तक डेफ की मौत की पुष्टि नहीं की है।


इस्माइल हनीयेह

फिलिस्तीनी आतंकवादी हमास ने कहा है कि उसके राजनीतिक नेता इस्माइल हनीयेह की 31 जुलाई की सुबह ईरान में हत्या कर दी गई।हनीयेह की मौत एक मिसाइल द्वारा की गई जो सीधे उस सरकारी गेस्टहाउस में गिरी, जहाँ वह रह रहा था। इज़राइल ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है।


सालेह अल-अरोरी

बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहियाह पर 2 जनवरी, 2024 को एक इजरायली ड्रोन हमले में हमास के उप प्रमुख सालेह अल-अरोरी की मौत हो गई। अरोरी हमास की सैन्य शाखा, क़स्साम ब्रिगेड का संस्थापक भी था। 

Tags:    

Similar News