Monkeypox Virus: यूरोप के बाद अब अमेरिका में मंकीपॉक्स वायरस के पहले मामले की पुष्टि, जानें लक्षण

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित देंशों की सूची में अब एक और नया हालिया नाम अमेरिका का भी जुड़ गया है।

Written By :  Rajat Verma
Published By :  Monika
Update: 2022-05-19 10:11 GMT

अमेरिका में मंकीपॉक्स वायरस के पहले मामले की पुष्टि (फोटो: सोशल मीडिया )

Monkeypox Virus: कोरोना वायरस की महामारी और कहर अभीतक ठीक से कम भी नहीं हुआ है कि एक और वायरस की दस्तक ने दुनिया को डरा दिया है। इस वायरस का नाम मंकीपॉक्स (Monkeypox) है। अबतक ब्रिटेन सहित यूरोप (Europe) के कई हिस्सों में मंकीपॉक्स (Monkeypox) भारी संख्या मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में अब तेजी से फैल रहे मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) को लेकर दुनियाभर के देंशों को सचेत कर दिया गया है। हालांकि, विशेषज्ञों की मानें तो यह कोरोना जितना खतरनाक नहीं तथा संक्रमित व्यक्ति इलाज के चलते 2-3 सप्ताह भर के भीतर ही पूरी तरह से संक्रमण मुक्त हो जाता है। मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित देंशों की सूची में अब एक और नया हालिया नाम अमेरिका का भी जुड़ गया है, जहां बीते दिनों कनाडा से लौटे एक शख्स में मंकीपॉक्स वायरस की पुष्टि हुई है जो कि देश का पहला आधिकारिक मामला है।

वर्तमान में ब्रिटेन, कनाडा, पुर्तगाल, स्पेन देंशों में मंकीपॉक्स वायरस संक्रमण तेजी से विस्तार कर रहा है। इस दौरान यूरोपीय देंशों के स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंकीपॉक्स के संदिग्ध मामलों की तेजी से जांच की जा रही है, जिससे समय रहते संक्रमण के प्रसार पर लगाम लगाई जा सके। ब्रिटेन में अबतक आधा दर्जन से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है, वहीं ब्रिटेन सहित अन्य देशों में बड़ी संख्या में संदिग्ध मामलों की जांच अभी जारी है जिसमें पुर्तगाल और स्पेन के 40 से अधिक संदिग्ध और सत्यापित मामले शामिल हैं।

अमेरिका में पहले मंकीपॉक्स वायरस मामले की पुष्टि

अमेरिका स्थित मैसाचुसेट्स (Massachusetts) में देश का पहला मंकीपॉक्स वायरस का मामला सामने आया है। संक्रमित व्यक्ति बीते अप्रैल माह के अंत में अपने दोस्तों से मुलाकात करने कनाडा गया तथा अभी मई माह के शुरुआत में वापस अमेरिका लौट है।

अमेरिका में इस पहले मंकीपॉक्स वायरस मामले की पुष्टि अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (US Centers for Disease Control and Prevention's) ने की है।

मंकीपॉक्स वायरस के लक्षण एक सामान्य फ्लू और वायरल के समान हैं, जिसमें मुख्य रूप से शरीर पर छोटे-छोटे दाने निकलने के साथ ही बुखार और कमजोरी जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं। आमतौर पर अभीतक की जानकारी के मुताबिक ध्यानपूर्वक इलाज करने पर शरीर के दाने और मंकीपॉक्स के लक्षण 2-3 सप्ताह में ही पूरी तरह ठीक हो जाते हैं।

Tags:    

Similar News