चली दनादन लाठियाँ: धरने पर बैठे थे लोग, पुलिस ने की कार्यवाही

 भारत-नेपाल सीमा पर सोमवार देर रात नेपाल पुलिस ने नेपाली लोगों पर लाठी चार्ज किया। असल में सोमवार की देर रात भारत-नेपाल की सोनौली सीमा पर नेपाली लोग नेपाल में घुसने का प्रयास कर रहे थे।

Update: 2020-03-31 07:53 GMT
प्रवेश ने मिलने पर धरने पर बैठे लोग, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

नई दिल्ली : भारत-नेपाल सीमा पर सोमवार देर रात नेपाल पुलिस ने नेपाली लोगों पर लाठी चार्ज किया। असल में सोमवार की देर रात भारत-नेपाल की सोनौली सीमा पर नेपाली लोग नेपाल में घुसने का प्रयास कर रहे थे, उनकी इस हरकत पर नेपाल पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इस घटना के विरोध में लोगों ने धरना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें...लॉकडाउन में नहीं रहे कोई भूखा, आरएसएस ने उठाया ये बड़ा कदम

नागरिक को नेपाल में प्रवेश नहीं मिल सका

तब से भारत-नेपाल की सोनौली सीमा पर स्थिति तनावपूर्ण हो गई। अपने वतन जाने के लिए भारत-नेपाल सीमा पर सैकड़ों की संख्या में नेपाली मूल के लोग अड़ गए। इसके बाद नेपाली प्रहरी दल (नेपाली पुलिस) ने लाठीचार्ज कर दिया। नेपाली पुलिस की कड़ी सख्ती के चलते किसी भी नागरिक को नेपाल में प्रवेश नहीं मिल सका।

भारत-नेपाल सीमा के बीच में लाठीचार्ज होने से आक्रोश में आए लोग नो मेंस लैंड पर धरने पर बैठे गए। उनका कहना है कि जब तक नेपाल सरकार उन्हें अपने देश में प्रवेश नहीं देगी उनका धरना जारी रहेगा।

बता दें कि भारत-नेपाल सीमा कोरोना वायरस को लेकर सील है। नेपाल सरकार ने भारत से आने वाले अपने देश के नागरिकों पर भी पाबंदी लगा दी है। सोमवार की रात सोनौली सीमा से नोमेंस लैंड पर पहुंचे लगभग 300 लोगों ने नेपाल में दाखिल होने के लिए हंगामा शुरू कर दिया। जिसके चलते सोनौली सीमा पर दोनों देशों की तरफ से बड़ी संख्या में पुलिस मौके पर पहुंच गई।

ये भी पढ़ें...कोरोनाः बिहार पहुंचे 50 हजार प्रवासियों ने लिया ये फैसला, मुसीबत में नीतीश सरकार

इस दौरान नेपाली प्रहरी दल ने अपने ही देश के नागरिकों पर जमकर लाठियां भांजी। सीमा पर फंसे लोगों का कहना है कि जब हमें भारत सरकार ने नेपाल बार्डर तक पहुंचा दिया तो हमारी सरकार क्यों प्रवेश नहीं दे रही है। लाठीचार्ज से नाराज लोगों ने नो मेंस लैंड को जाम कर दिया है। उनके द्वारा नेपाल पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी गई।

पूछताछ में नेपाल पुलिस के बेलहिया इंस्पेक्टर ईश्वरी अधिकारी ने बताया कि जब तक सरकार का कोई आदेश नहीं आएगा तब तक भारत के विभिन्न शहरों से आए नेपाल नागरिकों को दाखिल नहीं होने दिया जाएगा।

सीमा पर पर्याप्त पुलिस फोर्स तैनात

भारत-नेपाल सीमा पर तनाव को देखते हुए मौके पर पहुंचे एसडीएम नौतनवा जसधीर सिंह और सीओ राजू कुमार साव ने कहा की सीमा पर पर्याप्त पुलिस फोर्स तैनात की गई है नेपाली अधिकारियों से वार्ता की जा रही है जिससे इस समस्या का समाधान हो सके।

सोमवार से नेपाल में प्रवेश को लेकर जारी गतिरोध मंगलवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। तीन सौ की संख्या में मौजूद लोगों ने भारत- नेपाल सीमा पर स्थित नोमेंस लैंड पर कब्जा जमा लिया है। उनका कहना है कि जबतक नेपाल सरकार उन्हें अपने देश मेें प्रवेश नहीं देती नोमेंस लैंड पर उनका धरना जारी रहेगा।

ये भी पढ़ें... कोरोना संकट: महाराष्ट्र सीएम रिलीफ फंड में लता मंगेशकर ने दी 25 लाख की मदद

ऐसे में नागरिकों पर लाठीचार्ज व सीमा पर तनाव की सूचना मिलने पर देर रात महराजगंज के डीएम डा. उज्ज्वल कुमार व एसपी रोहित सिंह सजवान भी मौके पर पहुंचे। दाेनों अधिकारियों ने नेपाली नागरिकों से भारत में चलने का आग्रह किया।

अधिकारियों ने कहा कि जब तब उन्हें नेपाल में प्रवेश नहीं मिलता है उनके रहने- खाने की पूरी व्यवस्था भारत द्वारा की जाएगी, लेकिन नेपाली नागरिक इस आश्वासन पर तैयार नहीं हुए।

 

Tags:    

Similar News