Queen Elizabeth II Funeral: महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में बस से यात्रा करेंगे सभी देशों के नेता

Queen Elizabeth II Funeral: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले विश्व नेताओं से कहा गया है, उन्हें लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे के लिए बस से यात्रा करनी होगी।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2022-09-13 08:10 GMT

Queen Elizabeth II Death (image social media)

Queen Elizabeth II Death: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले राष्ट्रपति जो बिडेन और अन्य विश्व नेताओं से कहा गया है कि उन्हें लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे जाने के लिए बस से एक साथ यात्रा करनी चाहिए। एलिज़ाबेथ का गुरुवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया था और उनका अंतिम संस्कार 19 सितंबर को होगा।

अमेरिकी मीडिया आउटलेट पोलिटिको के अनुसार एलिज़ाबेथ के अंतिम संस्कार के बारे में विदेशी मेहमानों के लिए नियमों को निर्धारित किया गया है। अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए दुनियाभर से बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति आएंगे। विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) के मार्गदर्शन नियमों में विश्व के नेताओं से वाणिज्यिक उड़ानों पर यूके पहुंचने का आग्रह किया गया है।

एफसीडीओ ने कहा है कि लंदन का हीथ्रो हवाईअड्डा निजी जेट से आने वालों के लिए उपलब्ध नहीं होगा, इसलिए ऐसी उड़ानों में आने वाले नेताओं को शहर के उन हवाई अड्डों पर जाना चाहिए जो कम व्यस्त हैं। इसमें कहा गया है कि गणमान्य व्यक्तियों द्वारा राजधानी लंदन के आसपास जाने के लिए हेलीकॉप्टरों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

अंतिम संस्कार के दिन, नेता और उनके साथी वेस्ट लंदन में एक साइट से एस्कॉर्टेड कोचों पर वेस्टमिंस्टर एबी की यात्रा करेंगे। मार्गदर्शन के अनुसार, उन्हें "कड़ी सुरक्षा और सड़क प्रतिबंधों के कारण" अपनी कारों को वहीं छोड़ना होगा। अंतिम संस्कार के बाद, नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों को ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लीवर्ली द्वारा आयोजित एक स्वागत समारोह के लिए, एबी के मैदान के भीतर डीन के यार्ड में ले जाया जाएगा। फिर वे अपनी कारों को लेने के लिए कोच द्वारा वेस्ट लंदन लौटेंगे।

अमेरिकी प्रेसिडेंट समेत तमाम नेताओं के लिए ये नियम परेशानी पैदा कर सकते हैं। गाइडलाइंस के अनुसार, अंतिम संस्कार से पहले रविवार शाम किंग चार्ल्स तृतीय सभी नेताओं के लिए बकिंघम पैलेस में एक स्वागत समारोह की मेजबानी करेंगे।गाइडलाइंस में यह भी कहा गया है कि अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए प्रति देश एक से अधिक वरिष्ठ प्रतिनिधि अपने पति या पत्नी के साथ नहीं शामिल हो सकेंगे। 

विभाग ने कहा कि यह "खेद है कि अंतिम संस्कार सेवा और संबंधित कार्यक्रमों में सीमित स्थान के कारण, मुख्य अतिथि के परिवार के किसी अन्य सदस्य, स्टाफ या दल को प्रवेश नहीं दिया जा सकता है। व्हाइट हाउस ने रविवार को कहा कि जो बिडेन ने औपचारिक रूप से भाग लेने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है, और उनके साथ प्रथम महिला जिल बिडेन भी होंगी।

Tags:    

Similar News